37 साल बाद जाकर कश्मीर में शुरू हुआ घर-घर प्रचार, लोगों को भाएगा ये बदलाव?

37 साल बाद जाकर कश्मीर में शुरू हुआ घर-घर प्रचार, लोगों को भाएगा ये बदलाव?
Share:

श्रीनगर: जम्मू -कश्मीर में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की महत्वपूर्ण बहाली देखी जा रही है, क्योंकि उम्मीदवार आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कश्मीर घाटी में घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं। यह 37 वर्षों में पहली बार है जब इस क्षेत्र में इस तरह की व्यक्तिगत पहुंच वापस आई है।

1987 के जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के बाद के अशांत दिनों की तुलना में घर-घर जाकर प्रचार की वापसी एक उल्लेखनीय बदलाव है। तत्कालीन फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस सरकार के तहत आयोजित किए गए उन चुनावों में गंभीर धांधली के आरोप लगे थे, जिससे लोगों के बीच गहरी दरार पैदा हुई और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को बढ़ावा मिला और कश्मीरी हिंदू समुदाय के लोगों का पलायन हुआ। उन विवादास्पद चुनावों के बाद, आतंकवाद से उत्पन्न जोखिमों के कारण प्रत्यक्ष प्रचार की प्रथा को छोड़ दिया गया था। हालाँकि, पिछले दशक में इस क्षेत्र में लोकतांत्रिक गतिविधियों का पुनरुत्थान देखा गया है, विशेष रूप से मोदी सरकार की आतंकवाद विरोधी नीतियों और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के साथ, जिसने शासन को पुनर्गठित किया और लोकतांत्रिक पुनरुद्धार में योगदान दिया।

18 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ, कश्मीर घाटी में चुनाव का माहौल शांत है और चुनाव प्रचार तेज़ हो गया है। उम्मीदवार अब मतदाताओं से सीधे जुड़ रहे हैं, हाथ मिला रहे हैं और कभी जोखिम भरे माने जाने वाले इलाकों में समर्थकों के साथ चाय का आनंद भी ले रहे हैं। घर-घर जाकर प्रचार करने की वापसी को स्थानीय नेताओं और निवासियों ने सकारात्मक बताया है। श्रीनगर की ईदगाह सीट से पूर्व एमएलसी और पीडीपी उम्मीदवार खुर्शीद आलम ने इस बदलाव को देखते हुए कहा, "हम सुरक्षा चिंताओं के कारण शाम ढलने से पहले घर लौट आते थे। अब, प्रचार रात के एक बजे तक चलता है।"

पुलवामा निवासी गुलज़ार अहमद ने मतदाताओं के बीच बढ़ती खुलेपन की ओर इशारा करते हुए कहा, "जो लोग पहले राजनेताओं का अपने घरों में स्वागत करने से डरते थे, वे अब उत्साह के साथ ऐसा करते हैं। पिछले चालीस सालों में इस स्तर की भागीदारी अभूतपूर्व है।" अहमद ने मौजूदा परिदृश्य की तुलना अतीत से की और बहिष्कार और हिंसा के कम हुए डर पर जोर दिया। उन्होंने देखा कि मतदाता अब अपने मुद्दों को सीधे राजनेताओं के सामने रखने में अधिक सक्रिय हैं।

विश्लेषकों का अनुमान है कि मतदान में संभावित वृद्धि होगी, जो इस क्षेत्र में ऐतिहासिक रूप से कम रहा है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में मतदान में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो श्रीनगर में 38.5 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो चार दशकों में सबसे अधिक है। अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद से यह पहला विधानसभा चुनाव है, जिसमें बहुकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है, जिसमें भाजपा का लक्ष्य महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करना और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाना है।

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा चाहती है सपा, जम्मू कश्मीर में लड़ेगी चुनाव

लाड़ली बहन योजना को लेकर सीएम शिंदे ने किया बड़ा ऐलान, बोले- जो वादा करो...

क्या महाराष्ट्र में MVA गठबंधन को भारी पड़ेंगी पुरानी गलतियां, जानिए जनता का मूड

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -