होम लोन लेते समय इन बातों का रखे ध्यान

होम लोन लेते समय इन बातों का रखे ध्यान
Share:

अगर आप अपना खुद का घर चाहते है और इसके लिए लोन लेने का सोच रहे है। तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान दे। जैसे जब आप होम लोन लेते हैं तो आपको कुछ चार्जेज देने होते हैं। अलग-अलग बैंक अलग चार्ज लेते हैं। होम लोन लेने से पहले आपको इन चार्जों पर ध्यान देना चाहिए ताकि आप लोन लेने के लिए बेहतर बैंक या संस्थान का चुनाव कर सकें। तो आइये जानते हैं होम लोन कुछ चार्जों के बारे में जो आपको चुकाने पड़ते है।

ऐप्लिकेशन फीस

यह फीस आपके होम लोन ऐप्लिकेशन की प्रोसेसिंग के लिए ली जाती है। यह फीस लोन ईशू होने से पहले ही ली जाती है और इसका आप के लोन मिलने या न मिलने से कोई लेना-देना नहीं होता है और यह  वापस नहीं होता है। अगर किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में आप ऐप्लिकेशन जमा कर देते हैं और इसके बाद आपका इरादा बदल जाता है तो आपकी ऐप्लिकेशन फीस बर्बाद हो जाएगी। इसलिए आवेदन से पहले ही लोन के बारे मे ठीक से सोच ले।

प्रोसेसिंग फीस

यह फीस भी लोन ऐप्लिकेशन के साथ ही ली जाती है।और यह भी वापस नहीं की जाती है। लेकिन, कुछ बैंक इस फीस के एक हिस्से को लोन ऐप्लिकेशन के साथ अदा करने और बाकी को लोन मिलने से पहले देने की सुविधा देते हैं। यह फीस आमतौर पर सभी जगह समान होती है । अगर बैंक चाहे तो इस शुल्क को माफ  या कम कर सकता हैं।

मॉर्गिज डीड फीस

यह आमतौर पर होम लोन के पर्सेंटेज के रूप में देना होता है और लोन लेने के लिए अदा किए जाने वाली कुल फीस राशि का यह एक बड़ा हिस्सा हो सकता है। कुछ संस्थान होम लोन लेने वाले उपभोगताओं को लुभाने के लिए इस चार्ज को माफ भी कर देते हैं। 

लीगल फी

वित्तीय संस्थान आमतौर पर प्रॉपर्टी की कानूनी स्थिति की छानबीन के लिए बाहरी वकीलों को नियुक्त करते हैं। इसके लिए वकील जो फीस लेते हैं वह वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों से ही वसूलते हैं। लेकिन, अगर इस प्रॉपर्टी को संस्थान ने पहले ही कानूनी रूप से मंजूरी दे दी है तो यह चार्ज नहीं देना पड़ता है।

प्रीपेमेंट पेनल्टी

प्रीपेमेंट का मतलब है कि यदि लोन धारक पूरा या बाकी लोन अवधि समाप्त होने से पहले ही जमा कर देता है।और इससे बैंक को ब्याज दर का नुकसान होता है, तो वह कुछ हद तक इस नुकसान की भरपाई के लिए बैंक पेनल्टी लगाते हैं। अलग-अलग बैंकों में ये चार्ज अलग होते हैं। यह लोन के प्रकार पर भी निर्भर करता है।  फिक्स्ड रेट होम लोन के लिए फ्लैट रेट पर प्रीपेमेंट पेनल्टी ली जाती है जो पहले अदा किए जाने वाली राशि का 2 फीसदी तक होती है। इसलिए अगर आप होम लोन का भुगतान अगर समय से पहले करना चाहते हैं तो आपको इस बाट का भी द्यान रखना चाहिए।

कमिटमेंट फी

कुछ संस्थान लोन को प्रोसेसिंग और मंजूरी हो जाने के बाद भी उपभोक्ता के द्वारा लोन न लेने पर  कमिटमेंट फीस वसूलते हैं। यह एक ऐसी फीस है जो अवितरित लोन पर वसूली जाती है। उदाहरण के लिए, निर्माण से जुड़े लोन के लिए परियोजना समापन का चरण लोन वितरण के लिए अहम है। कर्ज देने वाले संस्थान आपके लिए इस लाइन ऑफ क्रेडिट को खुला रखते हैं लेकिन कुछ खास रकम वसूलते हैं जिससे कि आप भविष्य में यह लोन ले सके। यह फीस आमतौर पर मंजूर और वितरित राशि के बीच अंतर के एक फीसदी के रूप में वसूला जाता है, इन चार्जों के बारे में जानकारी रहने से ज्यादा चार्ज देने से  आप कूद को बचा सकता है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -