घर की इस दिशा में रखें ये एक चीज, कभी नहीं होगी धन की कमी
घर की इस दिशा में रखें ये एक चीज, कभी नहीं होगी धन की कमी
Share:

पौराणिक कथाओं में कुबेर महाराज को स्वर्ग लोक में देवताओं का कोषाध्यक्ष कहा गया है. कुबेर महाराज की पूजा से धन-दौलत, संपत्ति में बढ़ोतरी होती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में कुबेर महाराज से जुड़ी कुछ खास चीजें रखने से धन की तिजोरी हमेशा भरी रहती है. आइए आपको ऐसी कुछ शुभ चीजों के बारे में बताते हैं.

कुबेर यंत्र:-
घर के मंदिर में कुबेर यंत्र को स्थापित करने तथा इसकी विधिवत पूजा से धन लाभ होता है. इसे दक्षिण-पश्चिम में लगाने से रोजगार में उन्नति होती है.

कुबेर मूर्ति
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, हर घर में कुबेर महाराज की एक प्रतिमा अवश्य होनी चाहिए. प्रतिमा को इस हिसाब से स्थापित करें कि कुबेर भगवान का मुख उत्तर दिशा में हो.

कुबेर मंत्र
वास्तु के मुताबिक, कुबेर मंत्र के नियमित जाप से धनधान्य की प्राप्ति होती है. आपको 'ॐ लक्ष्मी कुबेराय नमः' या 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः' मंत्र का जाप करना चाहिए.

दान
कुबेर देव धन का दान करना से भी प्रसन्न होते हैं. आपको कुबेर महाराज को समर्पित धन त्रयोदशी के दिन धन का दान अवश्य करना चाहिए.

प्रिय वस्तुएं
भगवान कुबेर को धनिया, कमलगट्टा, इत्र, सुपारी, लौंग, लाल पुष्प, इलायची एवं दूर्वा अत्यंत प्रिय है. इन चीजों को चढ़ाने से कुबेर देव प्रसन्न होते हैं.

सावधानी
कुबेर की कृपा पाने के लिए धन का उचित व्यवहार आवश्यक है. दूसरों को कष्ट देकर धन कमाने वालों से कुबेर महाराज नाराज रहते हैं. इसलिए ये गलती कभी न करें.

जून की इस तारीख से पलटेंगे इन 5 राशियों के दिन

क्यों इतनी खास होती है निर्जला एकादशी? जानिए कथा

जानिए निर्जला एकादशी व्रत में कब पीना चाहिए पानी?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -