सोते समय खुद से इतनी दूरी बनाकर रखें अपना मोबाइल फोन, समय रहते जान लें वरना भुगतने पड़ सकते हैं अंजाम
सोते समय खुद से इतनी दूरी बनाकर रखें अपना मोबाइल फोन, समय रहते जान लें वरना भुगतने पड़ सकते हैं अंजाम
Share:

तकिये के नीचे फोन रखकर सोने से न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है, बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको तकिये के नीचे मोबाइल फोन रखकर सोने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताएँगे।

मोबाइल फोन के उपयोग के प्रतिकूल प्रभाव

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से कई तरह के साइड इफ़ेक्ट होते हैं। हालाँकि आप इनमें से कई से परिचित होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात में तकिए के नीचे अपना फोन रखने से कितना नुकसान होता है? अगर आप इस आदत के दोषी हैं, तो आपको इस पर पुनर्विचार करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको कई तरह की परेशानियाँ हो सकती हैं।

सोते समय अपना फ़ोन रखने के लिए आदर्श दूरी

सोते समय अपने फोन को अपने आस-पास से दूर रखना उचित है। इसे दूसरे कमरे में या पास की किसी मेज़ पर रखना ज़्यादा सुरक्षित विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, अगर आपको बिस्तर के एक तरफ़ सोने की आदत है, तो अपने फोन को दूसरी तरफ़ रखने की कोशिश करें। अगर आपका फोन बिस्तर पर होना ही है, तो संभावित नुकसान को कम करने के लिए एयरप्लेन मोड चालू करें। आखिरकार, फोन कई तरह के खतरे पैदा करते हैं।

तकिये के नीचे फोन रखकर सोने के खतरे

तनाव

सोते समय अपने फोन को अपने पास रखने से तनाव और तनाव का स्तर काफी बढ़ सकता है। मोबाइल डिवाइस से निकलने वाली रेडिएशन मस्तिष्क की मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

चिंता

फ़ोन से होने वाला तनाव चिंता और गंभीर मामलों में अवसाद का कारण बन सकता है। ये स्थितियाँ विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में प्रकट हो सकती हैं। खुद को सुरक्षित रखने के लिए, अपने फ़ोन को दूर रखना बहुत ज़रूरी है।

नींद की गुणवत्ता

नींद की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए अपने फ़ोन को एयरप्लेन मोड में रखना बहुत ज़रूरी है। आपकी नींद में खलल डालने वाली सूचनाएं आपकी नींद को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं। शांतिपूर्ण नींद सुनिश्चित करने के लिए अपने फ़ोन को अपने तकिए के पास रखने से बचें।

ग्रीवा संबंधी समस्याएं

तकिये के नीचे फोन रखकर सोने से गर्भाशय-ग्रीवा कैंसर होने की संभावना हो सकती है।

आधासीसी

अपने फोन को तकिये के नीचे रखने से माइग्रेन की समस्या हो सकती है, जिससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यह स्पष्ट है कि फोन का स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। यह अभ्यास हानिरहित लग सकता है, लेकिन इससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिम बहुत अधिक हैं। सोते समय अपने फोन को सुरक्षित दूरी पर रखकर अपनी सेहत को प्राथमिकता देना ज़रूरी है। आपकी सेहत को हमेशा सुविधा से ज़्यादा प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

आप अपने नाखूनों से पहचान सकते हैं किसी बड़ी बीमारी के खतरे का, गलती से भी न करें इस चेतावनी विज्ञान को नजरअंदाज

पेट के ऊपरी हिस्से में हो रहा तेज दर्द तो न करें अनदेखा, हो सकता है ये रोग

समय पर पीरियड्स लाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -