सीएम केजरीवाल को लगा 'सुप्रीम' झटका ! अदालत बोली- हाई कोर्ट के फैसले का इंतज़ार करो
सीएम केजरीवाल को लगा 'सुप्रीम' झटका ! अदालत बोली- हाई कोर्ट के फैसले का इंतज़ार करो
Share:

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने आज सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सलाह दी है कि वे अब समाप्त कर दी गई दिल्ली शराब नीति से जुड़े धन शोधन मामले में अपनी जमानत याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले का इंतजार करें। AAP प्रमुख ने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा पिछले सप्ताह निचली अदालत से उन्हें दी गई जमानत पर रोक लगाने के खिलाफ शीर्ष अदालत में याचिका दायर की थी।

अब जमानत पर रोक लगाते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि वह 25 जून को अपना आदेश सुनाएगी। न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा और न्यायमूर्ति एसवी भट्टी की पीठ ने कार्यवाही की अध्यक्षता की, जहां वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी और विक्रम चौधरी ने केजरीवाल का प्रतिनिधित्व किया, और अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) राजू प्रवर्तन निदेशालय (ED) के लिए पेश हुए।  बहस के दौरान सिंघवी ने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने जमानत पर रोक लगाने से पहले निचली अदालत के आदेश का इंतजार नहीं किया। उन्होंने तर्क दिया कि, "अगर उच्च न्यायालय आदेश देखे बिना इस पर रोक लगा सकता है, तो माननीय सुप्रीम कोर्ट, उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक क्यों नहीं लगा सकती।"

इस पर न्यायमूर्ति मिश्रा ने जवाब दिया कि, "यदि हम आपकी बात मान लें कि, उच्च न्यायालय ने गलती की है, तो क्या हमें भी उसे दोहराना चाहिए?" इस पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आगे कहा कि जमानत आदेश पर रोक अभूतपूर्व थी और उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल के भागने का कोई खतरा नहीं है। शीर्ष अदालत ने संकेत दिया कि अंतिम आदेश जल्द ही आने की उम्मीद की जा सकती है और सभी पक्षों को धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने की सलाह दी। इस पर, सिंघवी ने जमानत प्राप्त करने के बाद समय की बर्बादी के बारे में चिंता जताई।

सिंघवी ने तर्क दिया, "मैं अंतरिम अवधि में क्यों नहीं मुक्त हो सकता? मेरे पक्ष में फैसला आ चुका है।" न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा कि, "यदि हम अभी कोई आदेश पारित करते हैं, तो हम इस मुद्दे पर पूर्वाग्रह से ग्रसित होंगे। यह अधीनस्थ न्यायालय नहीं है, यह उच्च न्यायालय है।" पीठ ने इसकी शीघ्रता पर भी सवाल उठाया तथा पूछा कि एक दिन तक इंतजार करना समस्याजनक क्यों होगा। वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम चौधरी ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने के सुप्रीम कोर्ट के 10 मई के आदेश का हवाला दिया और अदालत की टिप्पणियों पर ध्यान दिलाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है, वे जांच के लिए कोई खतरा नहीं है और अगस्त 2022 से जांच जारी रहने के बावजूद उन्हें मार्च 2024 में ही गिरफ्तार किया गया है।

चौधरी ने 17 मई के आदेश पर भी प्रकाश डाला, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा था तथा उन्हें जमानत के लिए आवेदन करने की स्वतंत्रता दी थी। ईडी के वकील एएसजी राजू ने इसका प्रतिवाद करते हुए कहा कि ट्रायल कोर्ट का जमानत आदेश गलत है। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने कहा कि वह ऐसे मामले में हाई कोर्ट पर दबाव नहीं डालना चाहती जो "हाई-प्रोफाइल नहीं है"। हालांकि, उसने कहा कि, "आमतौर पर, स्थगन आवेदनों में आदेश सुरक्षित नहीं रखे जाते हैं। उन्हें मौके पर ही पारित कर दिया जाता है। यहां जो हुआ वह थोड़ा असामान्य है।"  सुनवाई स्थगित करते हुए पीठ ने कहा कि यदि इस बीच उच्च न्यायालय का आदेश पारित हो जाता है तो उसे रिकॉर्ड पर लाया जा सकता है। केजरीवाल की याचिका पर बुधवार 26 जून को फिर सुनवाई होगी।

'लापरवाह लोग हैं, हद पार कर दी..', जहरीली शराब से 57 मौतों पर बोले कमल हासन, सरकार पर मौन !

आतंकी कैसे बन गया कम्प्यूटर साइंस का छात्र मोहम्मद हबीबुल्लाह ? बंगाल में कर रहा था कट्टरपंथियों की भर्ती

MP में घटी दिल दहला देने वाली घटना, भूमि विवाद में सरेआम हुई 3 लोगों की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -