'वायनाड त्रासदी में केंद्र ने मदद नहीं की..', केरल सीएम पिनाराई विजयन का आरोप

'वायनाड त्रासदी में केंद्र ने मदद नहीं की..', केरल सीएम पिनाराई विजयन का आरोप
Share:

कोच्चि: वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्र सरकार से पर्याप्त सहायता न मिलने का आरोप लगाया। उन्होंने राज्य को हुए भारी नुकसान पर प्रकाश डाला और सहायता की तत्काल आवश्यकता दोहराई। विजयन ने कहा, "वायनाड आपदा के कारण राज्य को भारी नुकसान हुआ है। हमें केंद्र सरकार से महत्वपूर्ण सहायता की उम्मीद थी, लेकिन अब तक ऐसी कोई पर्याप्त सहायता प्रदान नहीं की गई है।" उन्होंने उल्लेख किया कि राज्य ने सामान्य केंद्रीय हिस्से के अलावा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से ₹291 करोड़ की आपातकालीन राहत निधि का अनुरोध किया था। इस राशि में से, ₹145.6 करोड़ पहले ही स्वीकृत किए जा चुके थे, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि यह एक नियमित प्रक्रिया थी और विशिष्ट आपदा-संबंधी सहायता नहीं थी। अभी तक केंद्र से कोई विशेष सहायता नहीं मिली है।

उन्होंने कहा, "इस मामले पर कैबिनेट बैठक में चर्चा की गई और एक बार फिर केंद्र सरकार से जल्द से जल्द आवश्यक सहायता जारी करने का आग्रह करने का निर्णय लिया गया।" इससे पहले सीएम विजयन ने मीडिया पर वायनाड में राहत प्रयासों के बारे में कथित तौर पर "झूठी कहानी" फैलाकर राज्य सरकार को बदनाम करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि "दुर्भाग्य से यह झूठी कहानी कि केरल ने गलत तरीके से केंद्रीय सहायता प्राप्त करने के लिए आंकड़े बढ़ाए हैं, कई लोगों के दिमाग में जड़ जमा चुकी है। और इसका नतीजा क्या हुआ? केरल के लोगों और सरकार की वैश्विक स्तर पर बदनामी हुई है।" उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह मुद्दा महज गलत सूचना से कहीं आगे जाता है, उन्होंने कहा, "यह सिर्फ झूठी खबर या मीडिया नैतिकता में चूक का मामला नहीं है। फर्जी खबरों की असली समस्या सिर्फ झूठ नहीं है, बल्कि उनके पीछे का एजेंडा है। और यह एजेंडा स्पष्ट रूप से राज्य और उसके लोगों के खिलाफ है।"

विजयन ने आश्वासन दिया कि वायनाड के लिए समाज के सभी वर्गों से समर्थन मिला है, उन्होंने जोर देकर कहा कि अब सामने आ रही "फर्जी खबरें" उस समर्थन को कम करने और बहुत जरूरी सहायता को रोकने के उद्देश्य से हैं। सीएम विजयन ने कहा कि "लोग राहत कोष में योगदान दे रहे हैं, और इस गलत सूचना के पीछे दुर्भावनापूर्ण इरादा उन्हें ऐसा करने से हतोत्साहित करना है। कोई गलती न करें- यह सामान्य पत्रकारिता नहीं है। इसका वर्णन करने वाला एकमात्र शब्द 'विनाशकारी पत्रकारिता' है। यह विनाशकारी पत्रकारिता समाज के खिलाफ एक अपराध है।" बता दें कि, वायनाड में मूसलाधार बारिश के कारण हुए भूस्खलन की एक श्रृंखला के परिणामस्वरूप राज्य में सैकड़ों लोगों की दुखद क्षति हुई है। भूस्खलन वायनाड जिले के विथिरी तालुक के मेप्पडी पंचायत के पुंजीरीमट्टम, मुंडक्कई, चूरलमाला और वेल्लारीमाला गांवों में हुआ।

भारतीय शेयर बाजार पर दिखा मिडिल-ईस्ट की जंग का असर, सेंसेक्स 1700 अंक लुढ़का

MUDA घोटाले में घिरने के बाद चामुंडेश्वरी मंदिर पहुंचे सीएम सिद्धारमैया, की पूजा-अर्चना

मैंने पूरे राज्य का दौरा किया, हरियाणा में फिर बन रही भाजपा सरकार- पीएम मोदी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -