केरल सरकार अब ट्रांसजेंडर के लिए करेगी ये काम शुरू

केरल सरकार अब ट्रांसजेंडर के लिए करेगी ये काम शुरू
Share:

ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज में सबसे आगे लाने की बोली में केरल में वाम सरकार ने कई लिंगों की घोषणा की है, जिसमें तीसरे लिंग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति का विस्तार और कानूनी रूप से विवाहित ट्रांसकपल के लिए वित्तीय सहायता शामिल है। मंगलवार को यहां पहल की घोषणा करते हुए, सामाजिक न्याय मंत्री के के शिलाजा ने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग ने चालू वित्त वर्ष में हाशिए पर रहने वाले समूह के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए 6.00 लाख रुपये मंजूर किए हैं। सरकार, अनुदानित और स्व-वित्तपोषित शिक्षण संस्थानों में 7 मानक से कॉलेजों में अध्ययन करने वाले, ट्रांसजेंडर छात्रों पर छात्रवृत्ति योजना लक्षित है। मंत्री ने एक बयान में कहा- '' यह हाशिए पर और आम तौर पर अलग-थलग पड़े ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज की मुख्यधारा में लाने के अभियान का हिस्सा है।

योजना के तहत, कक्षा 7 से कक्षा 10 तक की पढ़ाई करने वाले प्रत्येक तीसरे लिंग के छात्र को 10 महीने की अवधि के लिए प्रति माह 1000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि उच्चतर माध्यमिक में पढ़ने वाले ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रति माह 1,500 रुपये और 10 महीने के लिए डिप्लोमा डिग्री, पेशेवर और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 2,000 रुपये प्रति माह होगी।

विभाग ने ट्रांसजेंडर जोड़ों के लिए 30,000 रुपये की वित्तीय सहायता का विस्तार करने का भी फैसला किया, जो कि चालू वित्तीय वर्ष में भी कानूनी रूप से वेडलॉक में प्रवेश करते हैं। '' इसके लिए कुल 3 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इसके माध्यम से, 10 ट्रांसजेंडर जोड़ों को 30,000 रुपये दिए जा सकते हैं'' उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य ट्रांस लोगों को विवाह के माध्यम से सामाजिक जीवन बनाने में मदद करना था। मंत्री ने कहा कि अनुदान के लिए आवेदन शादी के छह महीने बाद और एक साल तक जमा किए जा सकते हैं।

राजद का दावा- नितीश कुमार के 17 विधायक NDA सरकार गिराने को तैयार

2020 में सबसे ज्यादा हुई पत्रकारों की मौत

नेपाल के पीएम के संसद भंग करने के खिलाफ हजारों विरोधियों ने किया मार्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -