सिगरेट छोड़ पक्का नमाज़ी बन गया था शाहरुख़ सैफी, फिर क्यों केरल में जिन्दा जला डाले 3 लोग ?

सिगरेट छोड़ पक्का नमाज़ी बन गया था शाहरुख़ सैफी, फिर क्यों केरल में जिन्दा जला डाले 3 लोग ?
Share:

कोच्ची: केरल पुलिस को शाहरुख सैफी के शाहीनबाग स्थित घर से कुछ कागज़ात और डायरी के पन्ने बरमाद हुए हैं। इन दस्तवेजों को पढ़ने के बाद पुलिस में आशंका जताई है कि सैफी का ऑनलाइन रेडिकलाइजेशन किया गया है, यानी उसे किसी ने ऑनलाइन तरीके से मजहबी कट्टरपंथी बनने की शिक्षा दी है। सैफी ने अपनी डायरी में लिखा था, DO IT, LETS DO IT। उसने अपने डायरी के पन्नों में 'कुफ्र और रोशन होना' जैसे शब्द भी लिखे हैं। यही नहीं सैफी ने एक YouTube चैनल भी बनाया हुआ था। इस चैनल में वह वुडवर्किंग के वीडियो डालता था। हालांकि, उसके अधिक फॉलोअर्स नहीं थे। पुलिस को शक है कि जो लोग शाहरुख़ कट्टरपंथी बनाना चाहते थे, उन्होंने इसी YouTube चैनल के माध्यम से उसे ट्रैक किया। 

बता दें कि, केरल के कोझिकोड में 2 अप्रैल को अलप्पुझा-कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस के एक कोच में एक अज्ञात शख्स ने यात्रियों को जिन्दा जला दिया था। उस समय ट्रेन कोरापुझा पुल पर थी। इस घटना में 9 लोग बुरी तरह झुलस गए, जबकि 3 लोगों जिन्दा जल गए थे, जिसमे एक बच्चा और एक महिला शामिल थी। महाराष्ट्र ATS ने इस मामले में महाराष्ट्र के रत्नागिरी से शाहरुख सैफी को दबोचा है। वह दिल्ली के शाहीनबाग का निवासी है। पुलिस को शक है कि सैफी से किसी ने ऑनलाइन संपर्क किया गया। इसके बाद उसे काम करने के लिए तैयार किया गया। हालांकि, पुलिस पूछताछ में सैफी ने कबूला है कि उसने अकेले ही इस वरदात को अंजाम दिया। लेकिन, जांच एजेंसियों का मानना है कि सैफी के इस दावे पर विश्वास नहीं है। 

जांच एजेंसियों को पता चला है कि कट्टरपंथी बनने के बाद शाहरुख़ ने अपनी लाइफस्टाइल बदल ली थी। उसने जून 2022 में सिगरेट सहित तमाम बुरी आदतें छोड़ दी थी और नमाजी बन गया था। पुलिस अब ये पता लगाने में जुटी हुई है कि, शाहरुख ने इस ट्रेन अग्निकांड को क्यों अंजाम दिया? क्या सैफी के साथ साथ इस वारदात में कोई और भी शामिल था? सैफी कब और कैसे दिल्ली से केरल पहुंचा?  सैफी को कब और किसने कट्टरपंथी ? हालाँकि, शाहरुख़ में आए बदलाव को लेकर भी कुछ सवाल उठ रहे हैं कि, जैसे शाहरुख़ ने सिगरेट को बुरी आदत समझकर छोड़ दिया, और नमाज़ी बन गया, तो फिर उसके अंदर लोगों को जिन्दा जला डालने जैसे वीभत्स कृत्य करने का ख्याल कहाँ से आया ?    

वहीं, शाहरुख़ पर केरल पुलिस ने IPC की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। रेलवे पुलिस ने भी रेलवे एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं, एजेंसियां ​शाहरुख़ पर UAPA के तहत एक्शन लेने पर भी विचार कर रही हैं।  बता दें कि, केरल के कोझिकोड में चलती ट्रेन के में मुसाफिरों पर ज्वलनशील पदार्थ छिड़ककर आग लगाने का मामला 2 अप्रैल की रात सामने आया था। बताया गया था कि आरोपी का सह यात्रियों से सीट पर बैठने को लेकर कहासुनी हो गई थी, जिसके बाद उसने केमिकल से भरी बोतल फेंककर आग लगा दी थी। बोगी में अचानक भड़की आग देखकर एक साल के बच्चे को लेकर यात्रा कर रही महिला चलती ट्रेन से ही कूद गई थी। पुलिस को बाद में पटरियों से बच्चे और मां के शव के अलावा एक और व्यक्ति की लाश मिली थी। आगजनी के दौरान ट्रेन में सवार 9 लोग भी गंभीर रूप से झुलस गए थे।  घटनास्थल से एक बैग और फोन बरामद हुए। बैग में एक कागज पर तिरुवनंतपुरम और कन्याकुमारी के कुछ जगहों के नाम लिखे हुए थे। इसके साथ ही कपड़े, चश्मा और पेट्रोल की एक बोतल भी बरामद हुई थी। बता दें कि, ट्रेन में पेट्रोल जैसी ज्वलनशील वस्तु ले जाने पर सख्त पाबंदी है, ऐसे में शाहरुख़ का पेट्रोल लेकर ट्रेन में चढ़ना इस आशंका को बल प्रदान करता है कि, वो ट्रेन में आग लगाने की नियत से ही चढ़ा था।

बता दें कि, ट्रेन को आग लगा देने की यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब देश के कई हिस्सों में रामनवमी पर सांप्रदायिक हिंसा हो चुकी है। बंगाल में हुई हिंसा को लेकर सीएम ममता बनर्जी का कहना था कि, मुस्लिम भाई रमजान के महीने में कोई गलत काम कर ही नहीं सकते, जुलुस निकालने वालों ने ही मुस्लिम इलाके में जाकर भड़काऊ नारे लगाए, जिससे हिंसा भड़क गई। इस माहौल के बीच शाहरुख़ द्वारा 3 लोगों को जिन्दा जला डालकर मार डालने वाली घटना को सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं कि, क्या मृतक यात्रियों ने भी जय श्री राम का नारा लगा दिया था, जिससे भड़ककर शाहरुख़ ने उन्हें जिन्दा जला दिया। 

नीलगाय को बचाने के चक्कर में पेड़ में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, 3 की मौत, 5 घायल

'हमें 2014 में अपनी ताकत का पता चला..', PM मोदी ने किया हनुमान जी का जिक्र, तो जयशंकर भी बोले

उदयपुर में 2 महीने तक धार्मिक झंडे फहराने पर पाबंदी ! हनुमान जन्मोत्सव से ठीक पहले राजस्थान में बड़ा फैसला

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -