अंग प्रत्यारोपण संस्थान खोलने जा रही केरल सरकार, जानिए क्या है प्लान
अंग प्रत्यारोपण संस्थान खोलने जा रही केरल सरकार, जानिए क्या है प्लान
Share:

कोच्ची: केरल की पिनरई विजयन सरकार ने कोझीकोड में अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संस्थान स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसे अंग प्रत्यारोपण और संबद्ध गतिविधियों के क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण और रोगी देखभाल के लिए एक शीर्ष संस्थान के रूप में स्थापित किया जा रहा है। कुशल डॉक्टरों, शोधकर्ताओं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ इस शीर्ष संस्थान को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित किया जा सकता है।

मरीजों की बढ़ती संख्या, अंगों की उपलब्धता में कमी और अच्छे डॉक्टरों सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं की कमी, वे मुद्दे हैं जो वर्तमान में अंग प्रत्यारोपण क्षेत्र में व्याप्त हैं। चूंकि अंग प्रत्यारोपण बहुत महंगा है और 90 प्रतिशत प्रत्यारोपण निजी क्षेत्र में किए जाते हैं, जिन लोगों को प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है उनमें से अधिकांश की मृत्यु हो जाती है, क्योंकि वे संबंधित लागतों को वहन करने में असमर्थ होते हैं।
ऐसे में इस संस्थान के माध्यम से केरल सरकार का लक्ष्य कम लागत पर अंग प्रत्यारोपण सुनिश्चित करना, विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों और अनुसंधान कार्यक्रमों के माध्यम से आवश्यक मानव शक्ति तैयार करना, अपेक्षित प्रशिक्षण प्रदान करना और रोगियों के स्वस्थ अंगों को ढूंढ़कर उपयुक्त रोगियों को प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्य योजना को अपनाना है।

भारत सरकार के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल इंफ्रा टेक सर्विसेज लिमिटेड (HITES) द्वारा तैयार अवधारणा नोट के अनुसार अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संस्थान की स्थापना की कुल लागत 558.68 करोड़ रुपये (चरण I 373.68 करोड़ रुपये + चरण II 185 करोड़ रुपये) होगी। 25 एकड़ के परिसर में मास्टर प्लान के अनुसार संस्थान की स्थापना करने और योजना को लागू करने के लिए केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) से फंड लिया जाएगा। संस्थान को 489 बिस्तरों वाले अस्पताल के साथ एक सुपरस्पेशलिटी केंद्र के रूप में प्रस्तावित किया गया है, जिसमें 219 सामान्य बिस्तर, 42 विशेष वार्ड बिस्तर, 58 आईसीयू बिस्तर, 83 एचडीयू बिस्तर, 16 ऑपरेशन कक्ष, डायलिसिस केंद्र और प्रत्यारोपण अनुसंधान केंद्र शामिल हैं।

भारत के बम अब होंगे दोगुने विध्वंसक, नागपुर में तैयार हुआ खतरनाक विस्फोटक

केरल बैंक घोटाले में ED का एक्शन, सत्ताधारी पार्टी से जुड़ी 29.29 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

महाराष्ट्र में 1 लाख सरकारी नौकरियां, 77 हज़ार को मिले नियुक्ति पत्र..! डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस का बड़ा दावा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -