केंद्र की 950 इलेक्ट्रिक बसों को केरल सरकार ने ठुकराया, 555 डीज़ल बसें खरीदेगी

केंद्र की 950 इलेक्ट्रिक बसों को केरल सरकार ने ठुकराया, 555 डीज़ल बसें खरीदेगी
Share:

कोच्चि: केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री ई-बस सेवा' पहल के तहत 950 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को केरल के परिवहन मंत्री केबी गणेशकुमार ने सीपीएम के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) से विरोध का सामना करना पड़ा है। मंत्री ने कहा कि राज्य को बसों की आवश्यकता नहीं है, और फाइल वापस कर दी गई है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रस्ताव में उल्लिखित शहरों चेरथला और कायमकुलम में पहले से ही पर्याप्त बसें चल रही हैं। तिरुवनंतपुरम को शामिल करने के प्रस्ताव के बावजूद, गणेशकुमार ने जोर देकर कहा कि राजधानी में अतिरिक्त बसों के लिए कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य की ज़रूरतों के लिए नई डीज़ल बसें पर्याप्त हैं।

परिवहन विभाग ने 555 डीज़ल बसों की खरीद के लिए योजना निधि में 93 करोड़ रुपये आवंटित करने का अनुरोध करने के लिए वित्त विभाग से संपर्क किया है, जिसमें इलेक्ट्रिक की तुलना में डीज़ल को प्राथमिकता देने को उचित ठहराते हुए तर्क दिया गया है कि अगर केंद्र ई-बसें मुफ़्त में भी उपलब्ध कराता है, तो भी राज्य को 42 करोड़ रुपये अतिरिक्त जुटाने होंगे। आरोप सामने आए हैं कि मंत्री का निर्णय डीजल बसों की खरीद के संबंध में संभावित लेन-देन को दर्शाता है, जिससे राज्य के हितों के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं। केंद्र सरकार की पहल में भारत भर के 169 शहरों के लिए कुल 10,000 इलेक्ट्रिक बसें शामिल हैं, जिन्हें स्वचालित बस किराया भुगतान प्रणाली जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ हरित गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

केरल ने पहले 12 मीटर लंबाई वाली 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने में रुचि दिखाई थी, खास तौर पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि के लिए। प्रस्ताव में राज्य को ईंधन खर्च को कवर करने और चलाए गए किलोमीटर के आधार पर राजस्व साझा करने की भी आवश्यकता होगी, जिसमें राज्य के लिए प्रति किलोमीटर ₹1,015 का अनुमानित लाभ मार्जिन होगा। जबकि अन्य राज्यों ने कुल 3,975 इलेक्ट्रिक बसें सफलतापूर्वक हासिल कर ली हैं, आलोचक डीजल बसों की खरीद के लिए केरल के हितों की स्पष्ट उपेक्षा पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

चेन छीनने वालों पर दिल्ली पुलिस का एक्शन, आरोपी गिरफ्तार

ना मूर्ति पूजा-ना विसर्जन...! बांग्लादेश में हिन्दुओं को इस्लामी कट्टरपंथियों की धमकी

प्रधानमंत्री की बिचौलियों और दामादों पर रॉबर्ट वाड्रा ने किया पलटवार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -