केरल की रोबोटिक्स कंपनी ने कठपुतली को संरक्षित करने के लिए शुरू किया स्वचालन कार्यक्रम

केरल की रोबोटिक्स कंपनी ने कठपुतली को संरक्षित करने के लिए शुरू किया स्वचालन कार्यक्रम
Share:

केरल की एक रोबोटिक्स कंपनी ने प्रौद्योगिकी और स्वचालन का उपयोग करते हुए 4,000 साल पुरानी खत्म होने वाली कला कठपुतली के संरक्षण के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है। थोलपावकुथु द शैडो पपेट्री, केरल में पारंपरिक रूप से 'पुलावर' द्वारा छाया प्रकाश, ध्वनि और गीतों के साथ खेला जाता है। पुलावर एक विद्वान और कलाकार को दिया जाने वाला शीर्षक है जिसे थोलपावकुथु का व्यापक ज्ञान है। 

कठपुतली में स्वचालित प्रक्रिया का पहला लाइव मॉडल पलक्कड़ में जिला विरासत संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था। पारंपरिक कला रूप पर शून्य समझौते के साथ, स्वचालन तकनीक को कठपुतली आंदोलनों की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अन्यथा कुशल हाथ आंदोलनों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कठपुतली की आत्मा कुशल हाथ आंदोलनों है जो कठपुतलियों को नियंत्रित करती है। एक सामान्य प्रदर्शन में आमतौर पर 7 लोगों का एक समूह होता है जो कथा के निर्माण के लिए कठपुतलियों का प्रबंधन करते हैं। 

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, रोबोटिक्स के सीईओ राहुल पी बालचंद्रन ने कहा, "कला के रूप को खात्मे से बचाने की कोशिश में स्वचालन का उपयोग कई उदाहरणों में से एक है, जब अभिनव रूप से उपयोग किया जाता है, तो स्वचालन का लाभ परिवर्तनकारी है।" आधुनिक समय में, दुनिया भर के शिक्षाविदों ने संचार के लिए कठपुतली की क्षमता को एक माध्यम के रूप में महसूस किया है और इस तरह के समावेश में लाने से बच्चों के लिए प्रभावी ढंग से संवादात्मक संचार के पुराने तरीके को वापस लाया जा सकता है और इस तरह कला के रूप को संरक्षित किया जा सकता है और सीखने को और अधिक रोचक बनाया जा सकता है।

फीस ना भरने पर स्कूल दे रहा था छात्रा को धमकी, तंगाकर छात्रा ने उठा लिया ये कदम

इन 16 शहरों में MSME इकाइयों के लिए योगी सरकार लायी नई सौगात, मिलेगा ये लाभ

गुजरात के CM रहते समय पीएम मोदी को हुए अनुभवों पर आधारित है बजट- निर्मला सीतारमण

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -