'मुस्लिमों की जमीन हड़प रही सरकार..', वक्फ बिल पर खुलकर बोले अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू

'मुस्लिमों की जमीन हड़प रही सरकार..', वक्फ बिल पर खुलकर बोले अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 के बारे में संसद को संबोधित करते हुए कहा कि विधेयक के बारे में गलत सूचना - विशेष रूप से यह दावा कि सरकार मुस्लिम भूमि पर कब्ज़ा कर रही है - को रोकने की आवश्यकता है। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि कई मुस्लिम संगठनों ने इस विधेयक के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। रिजिजू ने कहा, "संसदीय समिति को वक्फ संशोधन विधेयक के लिए रिकॉर्ड संख्या में सिफारिशें मिली हैं। इसे जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को भेजा गया है। कुछ लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं कि सरकार मुसलमानों की जमीनें छीन रही है। इस दुष्प्रचार को रोका जाना चाहिए।"

जेपीसी द्वारा चल रही चर्चाएं वक्फ अधिनियम में सुधार के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वक्फ संपत्तियों का उपयोग समुदाय के लाभ के लिए किया जाए। वक्फ (संशोधन) विधेयक के प्रमुख पहलुओं में अभिलेखों का डिजिटलीकरण, सख्त ऑडिट, अतिक्रमणों के लिए बेहतर कानूनी उपाय और वक्फ प्रबंधन का विकेंद्रीकरण शामिल है। समिति 26 सितंबर से 1 अक्टूबर तक विभिन्न हितधारकों के साथ पांच राज्यों में अनौपचारिक चर्चा करेगी, जिसका उद्देश्य वक्फ अधिनियम में प्रस्तावित संशोधनों को परिष्कृत करना है, जो देश भर में 600,000 से अधिक पंजीकृत वक्फ संपत्तियों की देखरेख करता है।

मूल रूप से 1995 के वक्फ अधिनियम द्वारा स्थापित, इस कानून को कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और अतिक्रमण के लंबे समय से मुद्दों का सामना करना पड़ा है। वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 का उद्देश्य डिजिटलीकरण, बढ़ी हुई पारदर्शिता और अवैध रूप से कब्ज़े वाली संपत्तियों को पुनः प्राप्त करने के लिए कानूनी तंत्र सहित महत्वपूर्ण सुधार पेश करना है। ये परामर्श यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि संशोधन व्यावहारिक, प्रभावी और समुदाय की आवश्यकताओं के अनुरूप हों। समिति से उम्मीद है कि वह अगले संसदीय सत्र के पहले सप्ताह के अंत तक अपनी रिपोर्ट लोकसभा को सौंप देगी।

'गांधी परिवार ने देश के लिए बहुत कुछ किया..', बिट्टू के बयान पर भड़के गहलोत

'मेडिकल कॉलेज से हर घर नल तक..', CM योगी ने किया 127 परियोजनाओं का शिलान्यास

क्या कांग्रेस में शामिल होंगी आप? कुमारी शैलजा ने दिया दो टूक जवाब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -