जानिए कैसे हुई थी सिक्किम की स्थापना

जानिए कैसे हुई थी सिक्किम की स्थापना
Share:

सिक्किम दिवस 16 मई, 1975 को भारतीय राज्य सिक्किम के गठन का उत्सव है। यह सिक्किम में एक सार्वजनिक अवकाश है और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है, जिसमें परेड, लोक नृत्य और पारंपरिक संगीत प्रदर्शन शामिल हैं। यह दिन सिक्किम की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता का जश्न मनाने का भी अवसर है, जो अपने आश्चर्यजनक परिदृश्य, शांत बौद्ध मठों और जीवंत स्थानीय त्योहारों के लिए जाना जाता है। कुल मिलाकर, सिक्किम दिवस लोगों के एक साथ आने और सिक्किम के रूप में उनके साझा इतिहास और पहचान का जश्न मनाने का समय है।

सिक्किम दिवस क्यों मनाया जाता है ?: सिक्किम दिवस 16 मई, 1975 को सिक्किम के भारतीय संघ का 22वां राज्य बनने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इससे पहले, सिक्किम भारत का एक संरक्षित राज्य था और भारतीय संविधान के तहत इसे एक विशेष दर्जा प्राप्त था।

राज्य के दर्जे की ओर सिक्किम की यात्रा एक लंबी और जटिल थी, जो विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक विकासों द्वारा चिह्नित थी। 1970 के दशक की शुरुआत में अलग राज्य की मांग को गति मिली और अंततः एक जनमत संग्रह हुआ जिसमें सिक्किम के लोगों ने एक पूर्ण राज्य के रूप में भारत में विलय के पक्ष में भारी मतदान किया। तब से, राज्य के इतिहास में इस ऐतिहासिक घटना को मनाने के लिए हर साल 16 मई को सिक्किम दिवस मनाया जाता है। इस दिन को राज्य के समृद्ध इतिहास, विरासत और विविधता का जश्न मनाने के लिए परेड, सांस्कृतिक शो, सेमिनार और प्रदर्शनियों सहित विभिन्न सांस्कृतिक, सामाजिक और शैक्षिक कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है।

भारतीय संसद ने अपने 35वें संशोधन में सिक्किम को "एसोसिएट स्टेट" बनाने वाली शर्तें निर्धारित कीं। यह दर्जा पाने वाला सिक्किम इकलौता राज्य है। 36वें संशोधन ने 35वें संशोधन को निरस्त कर दिया और सिक्किम को एक पूर्ण राज्य बना दिया गया। सिक्किम सरकार अधिनियम, जो जिम्मेदार शासन और भारत के साथ बेहतर संबंधों का आह्वान करता है, मई में पारित किया गया था। भारत के दबाव में, चोग्याल ने 4 जुलाई, 1974 को एक नए संविधान की पुष्टि की, जिसने भूटान को भारत का एक राज्य बनने का आह्वान किया।

'यूपी में धांधली करके भाजपा ने जीता चुनाव..', बसपा सुप्रीमो मायावती का बड़ा आरोप

तमिलनाडु में जहरीली शराब पीने से 4 लोगों की मौत, सीएम स्टालिन ने किया मुआवज़े का ऐलान

मुंबई से 24 करोड़ की विदेशी सिगरेट जब्त, तस्कर समेत 5 लोग हिरासत में !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -