जानिए कैसे बनाये चटपटी राज कचोरी

जानिए कैसे बनाये चटपटी राज कचोरी
Share:

अक्सर शाम के समय कुछ चटपटा और तीखा खाने का मन करता है. ऐसे में कई लोग बाजार में जाकर ऐसी चीजों का सेवन करते है जो उनकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. पर आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप घर में आसानी से बना सकती है और आपकी तीखा और मसालेदार खाने की इच्छा भी पूरी हो जाएगी. आज हम आपको राज कचोरी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है.आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री

1 कप बेसन,तलने के लिए तेल,2 उबले आलू,1/2 कप उबली हुई मूंग दाल,1 कप आटा,1/2 कप हरी चटनी,1/2 कप मीठी चटनी,1 चम्मच चाट मसाला,नमक स्वादानुसार,1/2 कप सेव,1 कप पानी,1 कप सूजी,1 कप दही

विधि

1-राज कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा  ले ले अब इसमें सूजी और बेसन मिलाकर अच्छे से मिक्स करे. जब ये अच्छे से मिक्स हो जाये तो इसे थोड़ा थोड़ा पानी डालकर मुलायम आटा गूंथ लें और इसे थोड़ी देर के लिए अलग रख दें.

2-अब एक कड़ाही को गैस पर रख कर उसमे थोड़ा सा तेल डाल दे,जब तेल गर्म हो जाये तो आटे की छोटी छोटी पुरिया बना कर इसमें तल ले.

3-इस बात का ध्यान रखे  की आपकी पूरी फूलनी चाहिए. अब इन पुरियो को प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे आटे की कचोरी तैयार करें.

4-जब आपकी सारी पुरिया तल जाये तो इन्हे प्लेट में रख कर इनको बीच में फोड़ ले.और इसमें  1 बड़ा चम्मच कटे हुए उबले आलू डालें. अब इसमें 1 चम्मच मूंग की दाल और दही डालें.

5-अब इस कचोरी में अपने स्वाद के हिसाब से  नमक और चाट मसाला छिड़क दे.अब इस पर थोड़ी सी हरी चटनी, लाल चटनी डालें और ऊपर से सेव डालकर सजाये.आपकी राज कचोरी तैयार है.

 

नाश्ते में बनाये ब्रेड की कटोरी चाट

जानिए कैसे बनाये वेज मोमोज

घर में बनाइये टेस्टी एंड हेल्दी हॉट एंड सौर सूप

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -