जानिए किन किन क्षेत्र में किया जाता है Pi का इस्तेमाल, क्या है इसका इतिहास

जानिए किन किन क्षेत्र में किया जाता है Pi का इस्तेमाल, क्या है इसका इतिहास
Share:

इस बारें में तो हम सभी जानते है कि शिक्षा का क्षेत्र हो या आम ज़िंदगी हो हर तरफ गणित का महत्त्व निरंतर बढ़ता ही चला जा रहा है. और पाई की ही मदद से हम यह जान पाए कि हमारे ब्रह्मांड का आकार अंडाकार है. यह जानकारी पिंस्टन यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोफिजिक्स डिपार्टमेंट के चेयरमैन डेविड स्परजेल ने दी.

दुनियाभर में गणितज्ञ हर साल 14 मार्च को Pi Day सेलिब्रेट करते हैं. पाई सबसे महत्वपूर्ण गणितीय एवं भौतिक नियतांकों में से एक है. आज हम आपको पाई से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये हैं पाई से जुड़े कुछ तथ्य: पाई ने पाई डे की तारीख खुद चुनी है. अगर पाई के मान पर नजर डालें तो पाएंगे कि वह 3.14 है यानि साल के तीसरे महीने की 14 तारीख. 2009 में यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने 14 मार्च को राष्ट्रीय पाई दिवस के रूप में स्वीकार किया.

– गणित के रोचक तत्वों की सीरीज में ‘पाईमिनट’ को भी शामिल किया गया है जब 14 मार्च को 1:59:26 AM/PM पर पाई के सात दशमलवीय मान प्राप्त हो जाते हैं यानि 3.1415926.

– पाई का सटीक मान कोई नहीं निकाल पाया है. इसका बस अनुमान ही बताया जा सकता है. जो 3.1428 है. इस कारण यह तकनीकी तौर पर सही नहीं है लेकिन कई बड़ी संख्याओं की गणना करने में सटीकता को बढ़ाता है.

– महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म भी 14 मार्च को होता है और उन्होंने काफी समय तक पाई के जरिए नदी की सटीक लम्बाई निकालने पर काम किया था.

– जापान के एक इंजीनियर ने पाई का पूर्ण मान निकालने की लगातार 90 दिनों तक कड़ी मेहनत की लेकिन पाई की गणना खत्म नहीं हुई. इस दौरान उसने दशमलव के बाद पांच हजार अरब अंकों तक पाई का मान निकाला.

पाई के इस्तेमाल: 

नदी की लंबाई नापने में: पाई का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किसी नदी की लम्बाई बताने के लिए किया जाता है. पूरी नदी की लम्बाई काफी घुमावदार होने की वजह से सही आंकने में दिक्कत आती है.

पिरामिड का आकार: पाई को पिरामिड के आकार की गणना करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.


तारों की दूरी: दो तारों के बीच की घुमावदार दूरी मापने के लिए पाई के जरिए ही हिसाब लगा पाना संभव है.

1 साल की बच्ची के दिमाग में पल रहा था भ्रूण, देखकर डॉक्टर्स भी रह गए दंग

भारतीय योगी से तंत्र-मंत्र के जरिए अपना उपचार करवा रहे महारानी एलिजाबेथ के पुत्र, शाही परिवार में विवाद क्यों ?

शादी कर सकेंगे और शारीरिक संबंध बना सकेंगे पादरी ! पोप फ्रांसिस बोले- 1000 साल पुराने नियमों की समीक्षा करेंगे

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -