जानिए क्या है CNG और ICNG में अंतर

जानिए क्या है CNG और ICNG में अंतर
Share:

महंगे पेट्रोल के चलते यदि आप नई CNG कार खरीदने का सोच रहे हैं, तो इससे पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेना जरूरी है। भारतीय बाजार में ग्राहकों के लिए नॉर्मल CNG के अलावा Tata Motors की iCNG ऑप्शंस भी उपलब्ध हैं। अगर आप कंफ्यूज हैं कि किस गाड़ी पर दांव लगाना है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि नॉर्मल CNG और iCNG में क्या फर्क है और किस गाड़ी को खरीदने में फायदा है।

iCNG का मतलब क्या है?

iCNG का मतलब है Intelligent CNG। इसका फायदा यह है कि iCNG वाली कार कम सीएनजी होने पर ऑटोमैटिकली पेट्रोल में स्विच हो सकती है। यह तकनीक आपके लिए बहुत फायदेमंद है। अगर गैस लीक हो जाती है, तो iCNG टेक्नोलॉजी तुरंत सीएनजी सप्लाई को बंद कर देती है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आग लगने का खतरा कम हो जाता है।

CNG और iCNG के बीच का अंतर

iCNG वाली कार में एक इलेक्ट्रिक मोटर भी दी जाती है, जो इंजन के साथ काम करती है। इस अतिरिक्त मोटर के कारण आपको एक्स्ट्रा पावर मिलती है, जिससे गाड़ी की स्पीड और माइलेज में सुधार होता है।

1. माइलेज में सुधार

नॉर्मल CNG की तुलना में iCNG वाली कार 10 से 15 फीसदी ज्यादा माइलेज ऑफर करती है। उदाहरण के लिए, यदि नॉर्मल CNG से चलने वाली कार 1 किलोग्राम CNG में 20 किलोमीटर का माइलेज देती है, तो iCNG कार के साथ आपको 22 से 23 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का बेहतर माइलेज मिलता है।

2. पावर में बढ़ोतरी

iCNG कार नॉर्मल CNG की तुलना में ज्यादा पावर देती है। इसका मतलब है कि आपको ड्राइव करते समय बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगी। अगर आप तेज गति में गाड़ी चलाते हैं या पहाड़ी इलाकों में जाते हैं, तो iCNG आपकी मदद कर सकती है।

3. प्रदूषण में कमी

iCNG वाली गाड़ी कम प्रदूषण फैलाती है। यह न केवल आपके लिए फायदेमंद है, बल्कि पर्यावरण के लिए भी बेहतर है। आजकल हर कोई अपने परिवेश को सुरक्षित और साफ रखना चाहता है, और iCNG इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाती है।​ यदि आप नई CNG कार खरीदने का सोच रहे हैं, तो iCNG को एक बार जरूर देखें। यह न केवल आपको बेहतर माइलेज, पावर, और सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि प्रदूषण को भी कम करती है। अब आपको यह तय करना है कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं और कौन सी गाड़ी आपके लिए सबसे बेहतर रहेगी। iCNG तकनीक को ध्यान में रखते हुए, यह आपकी जीवनशैली के लिए एक स्मार्ट विकल्प साबित हो सकती है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -