दुनिया के 9 सबसे धनी देशों में क़तर सबसे खुशहाल

दुनिया के 9 सबसे धनी देशों में क़तर सबसे खुशहाल
Share:

नई दिल्‍ली : प्रायः ऐसा माना जाता है कि दुनिया का सबसे अमीर देश अमेरिका है, लेकिन यह सही नहीं है. वर्ष 2016 में पर प्रति व्यक्ति आय के आधार पर जारी सूची के अनुसार दुनिया के 10 अमीर देशों की फेहरिश्त में कतर सबसे खुशहाल और अमीर देश है. जबकि अमेरिका 13वें नंबर पर है.

उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल मॉनिटरिंग फंड (आइएमएफ) द्वारा जारी सूची के अनुसार कतर में रहने वाले लोग सबसे ज्‍यादा खुशहाल है. वहीं, यहां रहने वालों की प्रति व्‍यक्ति आय 87 लाख रुपए से अधिक है.दुनिया में सबसे अमीर देश कतर की कुल आबादी 2.169 करोड़ है. पेट्रोल निर्यात से कतर की कमाई करीब 85 फीसदी होती है. इसके अलावा पर्यटन और बैंकिंग से भी कतर बहुत रुपया कमाता है.

जहाँ तक अन्य देशों की बात है तो लक्‍जमबर्ग दूसरे नंबर पर है. इसे ‘ करों का स्वर्ग 'देश भी कहा जाता है.जबकि मकाऊ को हांगकांग की तर्ज पर चीन ने विशेष प्रशासनिक  क्षेत्र बना लिया है. यहां प्रति व्यक्ति सालाना आय है 96,148 डॉलर (करीब 64 लाख रुपए) है.अमीर देशों की सूची में सिंगापुर चौथे नंबर पर है.यहां लोगों की प्रति व्यक्ति सालाना आय 87,082 डॉलर (करीब 58 लाख रुपए) है. जबकि अमीर देशों की इस सूची में ब्रुनेई पांचवें नंबर पर है.पांच लाख से भी कम आबादी वाले इस देश में प्रति व्यक्ति सालाना आय 79,711 डॉलर (करीब 53 लाख रुपए) है.

कुवैत छठा सबसे अमीर देश है. यहां प्रति व्यक्ति सालाना आय 71,264 डॉलर (करीब 48 लाख रुपए) है.उत्‍तर-पश्चिमी यूरोपीय महाद्वीप के छोटे से देश आयरलैंड इस सूची में सातवें नम्बर पर है. यहां प्रति व्यक्ति सालाना आय 69,375 डॉलर (करीब 46 लाख रुपए) है.अमीर देशों की की सूची में नार्वे ने आठवे नम्बर पर जगह बनाई है.इस देश की प्रति व्‍यक्ति सालाना आय 69,296 डॉलर (करीब 46 लाख रुपए) हैऔर अंतिम देश संयुक्त अरब अमीरात नवैं नम्बर पर है.इस देश की प्रति व्यक्ति सालाना आय 67,696 डॉलर (लगभग 45 लाख रुपए) है.

यह भी पढ़ें

IMF ने भारत की GDP बढ़त का अनुमान घटाकर 6.6 फीसदी किया

नोटबन्दी के दौरान तीसरी तिमाही की विकास दर 7 फीसदी रही

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -