अपने बालों और चेहरे को आप भी बनाना चाहती है चमकदार तो अपनाएं ये टिप्स

अपने बालों और चेहरे को आप भी बनाना चाहती है चमकदार तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

बेसन, जो कि दादी-नानी के जमाने से त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग किया जाता है, आज भी बेहद प्रभावी भी कहा जाता है। यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है, जो त्वचा की गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है। इसके साथ साथ, बेसन का उबटन न सिर्फ चेहरे बल्कि हाथ-पैरों की त्वचा को भी निखारने में कारगर होता है। इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेसन का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। तो चलिए जानते है इस बारें में विस्तार से....

1. बेसन, आलू का रस, हल्दी और एलोवेरा: इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेसन को आलू के रस, एक चुटकी हल्दी, और एलोवेरा के साथ मिलाएं। इन सभी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए धो लें। इससे आपकी त्वचा पर एक प्राकृतिक गोल्डन ग्लो आ जाएगा। बेसन त्वचा को साफ करता है, एलोवेरा हाइड्रेशन प्रदान करता है, आलू का रस नेचुरल ब्लीच का काम करता है, और हल्दी ग्लो को बढ़ाने का काम करती है।

2. बेसन, दही, शहद और कॉफी स्क्रब: त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाने से चेहरा डल लग सकता है। इसे हटाने के लिए आप बेसन में दही, शहद और कॉफी मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच कॉफी मिलाएं। इस मिश्रण से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। कॉफी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती है, जबकि दही और शहद त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और पोषण प्रदान करते हैं।

3. ध्यान रखने वाली बातें

अगर आपकी त्वचा ज्यादा ड्राई है, तो बेसन का उपयोग करते समय उसमें दही या एलोवेरा मिलाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा। स्किन केयर पैक और स्क्रब को हफ्ते में एक बार उपयोग करें, इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे और आपकी त्वचा पर निखार आएगा। इन आसान और प्रभावी घरेलू उपायों को अपनाकर आप बिना किसी झंझट के अपनी त्वचा को इंस्टेंट ग्लो दे सकते हैं। ये उपाय न सिर्फ आपकी त्वचा को निखारेंगे, बल्कि उसे प्राकृतिक सुंदरता मिलेगी।

मलाइका अरोड़ा के पिता ने क्यों की आत्महत्या? मुंबई पुलिस ने दी पहली अपडेट

'जेल में रहने लायक हैं ये लोग...', BJP पर बरसे मल्लिकार्जुन खड़गे

झारखंड में उग्रवाद और अवैध घुसपैठ का बढ़ता खतरा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -