ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए आज ही जान लें ये बातें

ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए आज ही जान लें ये बातें
Share:

हमारे देश में गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। लेकिन ये लाइसेंस आपको तभी मिलेगा जब आप ड्राइविंग टेस्ट पास करेंगे। ये टेस्ट पास करना आसान नहीं होता, क्योंकि इसमें कई तकनीकी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप ड्राइविंग स्कूल से गाड़ी चलाना सीख रहे हैं, तो वहां आपको अच्छी ट्रेनिंग मिलती है। फिर भी टेस्ट के दौरान कुछ जरूरी बातें होती हैं, जिन्हें नजरअंदाज करने से आप फेल हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन बातों पर ध्यान देकर आप ड्राइविंग टेस्ट आसानी से पास कर सकते हैं।

रिवर्स पार्किंग में बनें एक्सपर्ट

गाड़ी को आगे चलाने के साथ ही रिवर्स पार्किंग भी आनी चाहिए। टेस्ट के दौरान आपको गाड़ी को S-शेप में रिवर्स करना होता है, जहां आपकी गाड़ी को कहीं टक्कर नहीं लगनी चाहिए। इस काम के लिए आपको एक निश्चित समय भी दिया जाता है। इसीलिए गाड़ी को रिवर्स करने की प्रैक्टिस ज्यादा से ज्यादा करें ताकि आप इस टेस्ट को आसानी से पास कर सकें।

चढ़ाई पर गाड़ी खड़ी करना सीखें

नए ड्राइवर्स के लिए चढ़ाई पर गाड़ी खड़ी करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके लिए पहले कम ऊंचाई वाली जगह पर प्रैक्टिस करें और धीरे-धीरे कठिन चढ़ाई वाली जगहों पर गाड़ी को खड़ा करने की कोशिश करें। इस तरह से आप चढ़ाई वाले हिस्सों में भी गाड़ी पार्क करने में माहिर हो जाएंगे।

Parallel Parking कैसे करें?

ड्राइविंग टेस्ट में आपको पैरेलल पार्किंग भी करनी होती है। इसमें आपको गाड़ी को आगे ले जाकर फिर से रिवर्स करके पार्क करना होता है। पैरेलल पार्किंग की प्रैक्टिस करना बेहद जरूरी है, ताकि आप इसे आसानी से कर सकें। आजकल रिवर्स पार्किंग कैमरा की मदद से भी इस काम को सरल बनाया जा सकता है, लेकिन मैनुअली इसे करना सीखना भी जरूरी है।

गाड़ी से कैसे बनाएं 8?

ड्राइविंग टेस्ट में एक और चुनौती होती है, 8 बनाना। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि आपको एक के बाद एक U-turn लेने होते हैं। इसमें आपको स्टीयरिंग व्हील का पूरा कंट्रोल बनाए रखना जरूरी है। ध्यान रखें कि आपका पिछला पहिया कहीं भी न टकराए, क्योंकि अक्सर लोग फ्रंट व्हील पर ध्यान देते हैं और पीछे वाला पहिया टकरा जाता है।

ओवरटेक और जंक्शन स्टॉप

इस टेस्ट में आपको गाड़ी को ओवरटेक नहीं करना होता, बल्कि एक निर्धारित ट्रैक पर चलना होता है। ट्रैक के किनारे कोन रखे होते हैं और इन्हें बिना छुए आपको आगे बढ़ना होता है। इसके बाद आपको रेड सिग्नल पर गाड़ी रोकनी होती है और जैसे ही सिग्नल ग्रीन हो, गाड़ी फिर से चलानी होती है। यह एक सामान्य नियम है जिसे आपको हर रोज ड्राइविंग के दौरान भी ध्यान में रखना चाहिए।​ ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। रिवर्स पार्किंग, चढ़ाई पर गाड़ी खड़ी करना, पैरेलल पार्किंग, 8 बनाना, और जंक्शन स्टॉप जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए आपको लगातार अभ्यास करना चाहिए। अगर आप इन सभी चीजों को अच्छे से समझकर प्रैक्टिस करेंगे, तो आप आसानी से ड्राइविंग टेस्ट पास कर सकते हैं।

'खरीफ-रबी की फसलों में अंतर भी जानते हैं राहुल..', MSP पर अमित शाह का हमला

'तीन पीढ़ियां भी 370 वापस नहीं ला सकेंगी..', कांग्रेस-NC पर अमित शाह का हमला

अमिताभ पर लगा ऐश्वर्या काे नजरअंदाज करने का इल्जाम, सिमी ग्रेवाल के कमेंट ने मचाई-खलबली

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -