जानिए कौन है सतीश कुमार? जो बने रेलवे बोर्ड के पहले दलित CEO

जानिए कौन है सतीश कुमार? जो बने रेलवे बोर्ड के पहले दलित CEO
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे के प्रबंधन सेवा (IRMS) के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष एवं CEO के रूप में नियुक्त किया गया है। वे रेलवे बोर्ड के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाले पहले दलित अफसर हैं। सतीश कुमार जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे, जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रही हैं। एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने सतीश कुमार के नाम पर मंजूरी दी है। आदेश में बताया गया है कि उनकी नियुक्ति शीर्ष वेतनमान (7वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन स्तर 17) पर की गई है।

कौन हैं सतीश कुमार
सतीश कुमार 1986 बैच के भारतीय रेलवे सेवा के यांत्रिक इंजीनियर (IRSME) अधिकारी हैं। उन्होंने मार्च 1988 में रेलवे ज्वाइन किया था। अपने 34 वर्षों के करियर में, सतीश कुमार ने भारतीय रेलवे में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 8 नवंबर 2022 को, उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे (प्रयागराज) के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार संभाला था। सतीश कुमार ने मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT), जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में पीजी डिप्लोमा भी किया है।

करियर की शुरुआत और योगदान
सतीश कुमार ने मार्च 1988 में भारतीय रेलवे में अपने करियर का आरम्भ किया तथा तब से उन्होंने विभिन्न जोनों और डिवीजनों में कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में कार्य किया। वे रेलवे में कई सुधारों के लिए प्रसिद्ध हैं। प्रारंभ में उनकी नियुक्ति पूर्वी रेलवे के झांसी डिवीजन और वाराणसी में डीजल लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) में हुई थी।

सतीश कुमार का एक अहम योगदान उनके द्वारा विकसित किया गया फॉग सेफ डिवाइस है, जो धुंधली परिस्थितियों में सुरक्षित ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में अहम साबित हुआ है। एक रेलवे अफसर ने कहा कि यह डिवाइस भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है, विशेषकर उत्तरी भारत में ठंडे महीनों के चलते जब दृश्यता कम हो जाती है। इस डिवाइस ने ऐसे जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया है।

अरुणाचल प्रदेश में बड़ा हादसा, 3 जवान हुए शहीद

शर्मनाक! गुजरात में 3 वर्षीय मासूम के साथ दरिंदगी, थाने पहुंचकर लोगों ने मचाया हंगामा

BJP का बंगाल बंद शुरू, जगह-जगह रोकी ट्रेनें

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -