जानिए क्यों मनाया जाता है अल्पसंख्यक दिवस, क्या है इससे जुड़ी खास बातें

जानिए क्यों मनाया जाता है अल्पसंख्यक दिवस, क्या है इससे जुड़ी खास बातें
Share:

क्या आप जानते है कि? विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस 18 दिसंबर 2019 को मनाया जा रहा है. यह दिवस प्रति वर्ष 18 दिसंबर 1992 से सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा, राष्ट्र निर्माण में योगदान के रूप में चिह्न्ति कर अल्पसंख्यकों के क्षेत्र विशेष में ही उनकी भाषा, जाति, धर्म, संस्कृति, परंपरा आदि की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु मनाया जाता है.

अल्पसंख्यक का अर्थ: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के एक विशेष प्रतिवेदक फ्रेंसिस्को कॉपोटोर्टी ने एक वैश्विक परिभाषा दी, जिसके अनुसार- “किसी राष्ट्र-राज्य में रहनेवाले ऐसे समुदाय जो संख्या में कम हों और सामाजिक, राजनैतिक और आर्थिक रूप से कमजोर हों एवं जिनकी प्रजाति, धर्म, भाषा आदि बहुसंख्यकों से अलग होते हुए भी राष्ट्र के निर्माण, विकास, एकता, संस्कृति, परंपरा और राष्ट्रीय भाषा को बनाये रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हों, तो ऐसे समुदायों को उस राष्ट्र-राज्य में अल्पसंख्यक माना जाना चाहिए.”

भारतीय संदर्भ में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस: भारत के संविधान में अल्पसंख्यक होने का आधार धर्म और भाषा को माना गया है वहीं यह भी कहा जा रहा है कि भारत की कुल जनसंख्या का अनुमानत 19 प्रतिशत अल्पसंख्यक समुदायों का है. इसमें मुसलिम, सिख, ईसाई, बौद्ध और पारसी शामिल हैं.  जैन,  बहाई और यहूदी अल्पसंख्यक तो हैं, लेकिन इन्हें संबंधित संवैधानिक अधिकार प्राप्त नहीं हैं.

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग:-

1 भारत सरकार ने अल्पसंख्यक अधिकारों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 1978 में अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया था. इसे  बाद में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम-1992 के तहत कानून के रूप में 1992 में पारित किया गया.

2 राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग को वर्ष 2006 जनवरी में यूपीए सरकार ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के अधीन कर दिया. इसे वे सारे संवैधानिक अधिकार प्राप्त हैं, जो दीवानी अदालतों को हैं. इस आयोग का गठन भारत के लिए इसलिए भी महत्व रखता है, क्योंकि पूरे यूरोप के किसी भी राष्ट्र में ऐसा कोई आयोग नहीं है. आज भारत के कई अन्य राज्यों में भी राज्य अल्पसंख्यक आयोग हैं.

3 वर्तमान समय (18 दिसंबर 2019) में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष वजाहत हबीबुल्लाह हो सकते है.  

अदालत में चल रही थी मामले की सुनवाई, जज के सामने ही आरोपी की गोली मारकर हत्या

हिमाचल प्रदेश: पटवारी भर्ती परीक्षा की दूसरी सूची जारी, आरक्षित श्रेणी के 90 विद्यार्थी पास

अब बांग्लादेश ने उड़ाया भारत का मज़ाक, कहा- मुफ्त का खाने हमारे देश में आ रहे भारतीय नागरिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -