आखिर क्यों पैरों में की जाती है सरसों के तेल से मालिश

आखिर क्यों पैरों में की जाती है सरसों के तेल से मालिश
Share:

अधिकतर भारतीयों घरों में खाना बनाने में खासकर सब्जी बनाने के लिए सरसों तेल का उपयोग किया जाता है,  ऐसा कहा जाता है कि सरसों तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर भी माना जाता है. इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं. सरसों के तेल में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी पाया जाता है. जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.

इसमें ओमेगा-3, 6 जैसे सैचुरेटेड फैट होते हैं. आज लेकिन आपको हम इसके खाने के नहीं बल्कि तलवे में लगाने के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे है. यह त्वचा को नैचुरल तरीके से मॉइस्चराइज करने का कार्य करते है. पैर के तलवों पर सरसों का तेल लगाने या मालिश करने से कई स्वास्थ्य से जुड़े लाभ देखने के लिए मिलते है. इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे सरसों का तेल लगाने के फायदे. आज हम आपको इसे लगाने का सही तरीका बताएंगे. 

तलवों पर सरसों के तेल की मालिश के फायदे:  सरसों का तेल आयुर्वेद में सेहत के लिए काफी कारगर कहा गया है. इसके सेवन के साथ साथ इसकी मालिश से भी मसल्स को काफी आराम मिलता है. दरअसल सरसों के तेल की मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शारीरिक गतिविधियों में तेजी आती है. ऐसे में अगर आप रात के समय तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करेंगे तो पैरों की थकान दूर होगी और आपके माइंड को भी काफी रिलेक्स भी मिल सकता है. ऐसे में आपकी नींद भी पूरी हो जाएगी. 

इतना ही नहीं जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द की शिकायत बढ़ती है, उनको रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करना चाहिए. इससे पीरियड्स क्रेंप में काफी आराम मिलता है और मसल्स को आराम मिलता है.  जिन लोगों को अनिद्रा यानी इन्सोम्निया की समस्या भी होती है, उनको रात को सोने से पहले सरसों के तेल को गुनगुना करके पैरों पर अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए. इससे मानसिक तनाव दूर होता है और रक्त का संचालन स्मूद हो जाता है. इससे बॉडी और दिमाग रिलेक्स हो जाएगा और नींद आ जाएगी.  जो लोग तनाव और एंजाइटी से ग्रस्त हैं,उनको भी रोज रात को हल्के गर्म सरसों के तेल से पैरों की मालिश करना जरुरी है. इससे तनाव,स्ट्रेस, एंजाइटी से छुटकारा मिलता है और दिमाग को रिलेक्स मिलता है.

क्या सच में अमिताभ को पार्टी करने से रोकती है जया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद को लेकर कही ये बात

जम्मू कश्मीर में अमित शाह की रैली, जनता को है बड़ी उम्मीद

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -