2 या 3 सितम्बर, जानिए आखिर कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी

2 या 3 सितम्बर, जानिए आखिर कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी
Share:

भाद्रपद माह बहुत ही खास होता है जिसमें हर तीज और त्यौहार आते हैं जिनका महिलाओं के जीवन में बहुत महत्व होता है. इसके अलावा कई व्रत ऐसे भी हैं जिन्हें करने के बाद सभी अपनी परेशानी से मुक्ति पा लेते हैं. उनमे से एक होता है कृष्णा जन्माष्टमी का व्रत जो इस बार 2 या 3 सितम्बर को आने वाला है. दो दिन अष्टमी होने से लोग उलझन में हैं कि आखिर किस दिन जन्माष्टमी मनाई जाए. तो हम आपकी ये दुविधा दूर कर देते हैं ताकि आप भी इस पर्व का पूरा आनंद ले पाएं.

जन्माष्टमी 2018 : होली का यह भजन जन्माष्टमी में भी भर देगा रंग

ये तो आप जानते ही हैं,भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को बहुत खास माना जाता है. इस दिन लोग व्रत करते हैं और राते को कृष्णा जन्म के बाद व्रत को खोलते हैं. बताया जा रहा है जन्माष्टमी 2 और 3 सितम्बर को मनाई जा सकेगी लेकिन किसी एक ही दिन मना सकते हैं. इसमें लोग दुविधा में हैं कि किस दिन इसे मनाएं. विद्वानों का कहना है कि, जन्माष्टमी का त्यौहार उसी दिन मनाया जाता है जिस दिन वही ग्रह और नक्षत्र हों जो श्री कृष्ण के जन्म के समय थे. 

जन्माष्टमी सॉन्ग : भगवान कृष्ण की भक्ति में डुबो देगा ये हिट राजस्थानी भजन

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि में रोहिणी नक्षत्र और वृष लग्न में हुआ था. वही तिथि इस बार 2 सितंबर रविवार को अष्टमी की रात 8 बजकर 46 मिनट से 3 सितंबर को शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगी. इसके अलावा वृष लग्न 2 सितंबर को रात्रि 10 बजे से 11ः57 तक रहेगी. अगर आप इन लग्न में जन्माष्टमी मनाते हैं तो शुभ होता है और इसके अनुसार 2 सितम्बर को मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें..

KRISHNA JANMASTHAMI 2018 : 'कान्हा' जैसा वर पाने के लिए जन्माष्टमी पर करें इस मंत्र का जाप

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -