एमपी में लाड़ली बहना तो महाराष्ट्र में अब शुरू हुई लाडला भाई योजना

एमपी में लाड़ली बहना तो महाराष्ट्र में अब शुरू हुई लाडला भाई योजना
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राज्य में बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'लाडला भाई' नामक एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को 6,000 रुपये मासिक मिलेगा, जबकि डिप्लोमा करने वालों को 8,000 रुपये मासिक मिलेगा। स्नातक करने वालों को 10,000 रुपये मासिक मिलेगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य कारखानों और उद्योगों में युवाओं को प्रशिक्षुता के अवसर प्रदान करना है, जहाँ वे व्यावहारिक अनुभव और कौशल प्राप्त कर सकते हैं। शिंदे ने दावा किया कि यह योजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है और इससे बेरोजगारी की समस्या का समाधान होगा।

'लाडला भाई' योजना को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से पहले युवा मतदाताओं को लुभाने के लिए शिंदे सरकार द्वारा उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है। विपक्ष राज्य में युवाओं के बीच बढ़ती बेरोजगारी का मुद्दा उठाता रहा है और सरकार की घोषणा को इस मुद्दे को हल करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

इस योजना के तहत सरकार कारखानों और उद्योगों में अप्रेंटिसशिप करने वाले युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस कदम से राज्य के उन हजारों युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है जो रोजगार पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

शिंदे ने कहा कि यह योजना सरकार का ऐतिहासिक कदम है और इससे बेरोजगारी की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने दावा किया कि सरकार ने इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या का समाधान ढूंढ लिया है, जिससे युवाओं को अप्रेंटिसशिप के अवसर मिलेंगे और उनके सपनों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।

'लाडला भाई' योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में युवाओं के बीच बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना से हजारों युवाओं को लाभ मिलने और उन्हें व्यावहारिक अनुभव और कौशल हासिल करने के अवसर मिलने की उम्मीद है। सरकार के इस कदम को आगामी विधानसभा चुनावों से पहले एक राजनीतिक मास्टरस्ट्रोक के रूप में भी देखा जा रहा है।

विपक्ष बेरोज़गारी के मुद्दे से निपटने के लिए सरकार की आलोचना कर रहा है, और 'लाडला भाई' योजना को सरकार द्वारा अपने आलोचकों को चुप कराने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। हालाँकि, इस योजना की सफलता इसके क्रियान्वयन पर निर्भर करेगी, और यह तो समय ही बताएगा कि यह वांछित परिणाम दे पाएगी या नहीं।

कुल मिलाकर, 'लाडला भाई' योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में युवाओं के बीच बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए एक सकारात्मक कदम है। इस योजना से हजारों युवाओं को लाभ मिलने की संभावना है और उन्हें व्यावहारिक अनुभव और कौशल हासिल करने के अवसर मिलेंगे।

'मैं आग से होकर गुजरी हूं', मशहूर साउथ एक्ट्रेस का छलका दर्द

Kalki 2898 AD ने मचाया बॉक्स ऑफिस पर धमाल, 11 दिन में कर डाली इतनी कमाई

रोबोट काम करते-करते थक गया और सीढ़ियों से कूदकर आत्महत्या कर ली। क्या यह संभव है?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -