जान लेने की नियत से ही किया गया था लखीमपुर कांड, SIT की रिपोर्ट में खुलासा

जान लेने की नियत से ही किया गया था लखीमपुर कांड, SIT की रिपोर्ट में खुलासा
Share:

लखनऊ: लखीमपुर हिंसा मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्रा सहित 13 आरोपियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। SIT ने इस मामले से हादसे की धाराएं हटा दी हैं। इसकी जगह पर हत्या की कोशिश, अंग भंग, एक राय होकर अपराध करना व असलहों के गलत इस्तेमाल की धारा बढा दी गई है। जांचकर्ता ने रिमांड फ़ाइल और अदालती मुकदमे में इन धाराओं को बढ़ाने के लिए न्यायालय में एप्लिकेशन दी। जिस पर आज सभी आरोपी कोर्ट बुलाए गए हैं। खास बात है कि SIT ने माना है कि यह अपराध किसी लापरवाही का नतीजा नहीं, बल्कि जानबूझकर, साजिशन व जान लेने की नीयत से किया गया जुर्म है।

बता दें कि लखीमपुर के तिकुनिया में 3 अक्टूबर को हुए बवाल में चार किसानों सहित 8 लोगों की मौत हुई थी। इस मामले में देश के गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष सहित 13 आरोपी जेल में कैद हैं। आशीष की जमानत पर उच्च न्यायालय में सुनवाई जारी है। SIT ने उच्च न्यायालय में अपना जवाब दाखिल करने के लिए वक़्त मांगा था। इस बीच जांच के दौरान धाराओं में संशोधन कर दिया गया है। सहायक अभियोजन अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि तिकुनिया कांड के जांचकर्ता विद्याराम दिवाकर की ओर से आरोपियों के रिमाण्ड पर धाराएं बढ़ाने के लिए आवेदन दिया गया है। विवेचक दिवाकर ने विवेचना के दौरान पहले से दर्ज कुछ धाराएं हटाने और केस में नई धाराएं बढ़ाने की रिमांड मांगी है।  

जांचकर्ता की तरफ से मुख्य आरोपी मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा सहित सभी 13 आरोपियों पर हत्या, बलवा के साथ धारा 307 जानलेवा हमला,  326 गंभीर चोट पहुंचाने और धारा 34 सामान्य आशय के आरोप लगाए गए हैं। इसके साथ ही शस्त्र अधिनियम की धारा 3/ 25, 30 भी बढ़ाने का प्रार्थनापत्र दिया है। इसके अलावा हादसे से जुड़ी धारा 279, 338 व 304 (ए) को हटा दिया गया है। विवेचक ने माना है कि यह घटना लापरवाही से नहीं, बल्कि षड़यंत्र के तहत की गई है। सहायक अभियोजन अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि कोर्ट ने सभी आरोपियों को मंगलवार को जेल से तलब किया है।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

Indigo विमान में फसे यात्री, लेकिन पता नहीं चला परेशानी का कारण

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -