अब सांस लेना भी हुआ मुश्किल, हवा में फ़ैल चुका है कोरोना - लांसेट की रिपोर्ट

अब सांस लेना भी हुआ मुश्किल, हवा में फ़ैल चुका है कोरोना - लांसेट की रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: मेडिकल साइंस की जानी मानी पत्रिका 'लांसेट पत्रिका' में शुक्रवार को प्रसारित एक नयी अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया कि इस बात को साबित करने के पुख्ता सबूत हैं कि कोरोना महामारी के लिए जिम्मेदार सार्स-कोव-2 वायरस मुख्यत: हवा के जरिए फैलता है। कोरोना संक्रमण के लिए जिम्मेदार वायरस सार्स कोव-2 इस बार हवा पर सवार है। ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा से संबंध रखने वाले छह विशेषज्ञों के इस आकलन में कहा गया है कि बीमारी के इलाज संबंधी कदम इसलिए नाकाम हो रहे हैं क्योंकि वायरस मुख्यत: हवा से फैल रहा है।

अमेरिका स्थित कोलराडो बाउल्डेर यूनिवर्सिटी के जोस लुई जिमेनजे ने कहा है कि, ''वायरस के हवा के माध्यम से फैलने के पुख्ता प्रमाण हैं।'' उन्होंने कहा है कि, ''विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों के लिए यह जरुरी है कि वे वायरस के प्रसार के वैज्ञानिक सबूत को स्वीकार करें जिससे कि विषाणु के वायुजनित प्रसार को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।''

ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा के छह वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में इस बात के पक्के सबूत मिले हैं कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन हवा के माध्यम से तेजी से फैल रहा है. यही नहीं वायरसर का ट्रांसमिशन बाहर या खुले स्थानों के मुकाबले बंद जगहों पर अधिक हो रहा है. यह शोध मेडिकल जर्नल लेंसेट में प्रकाशित हुए है।

वित्त वर्ष -2021 में भारत के आतिथ्य उद्योग का राजस्व 65 प्रतिशत तक हो सकता है कम

हेल्थकेयर सुधारों के बावजूद कोविड से बदतर हो रही है भारत की अर्थव्यवस्था

भारत में कोरोना के कहर से US की कंपनियों में पड़ रहा प्रभाव

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -