'हम RSS के कट्टर विरोधी हैं, लेकिन उनसे लें सीख', दिग्विजय सिंह ने दी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को नसीहत

'हम RSS के कट्टर विरोधी हैं, लेकिन उनसे लें सीख', दिग्विजय सिंह ने दी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को नसीहत
Share:

भोपाल: मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने युवा कांग्रेस के आंदोलनकारी कार्यकर्ताओं से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सीख लेने की नसीहत दी। उन्होंने जोर दिया कि संदेश को प्रभावी ढंग से कैसे पहुंचाया जाए तथा संगठन के विस्तार पर ध्यान केंद्रित कैसे किया जाए, यह संघ से सीखा जा सकता है। दिग्विजय सिंह जबलपुर में युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित धरने को संबोधित कर रहे थे, जो नर्सिंग कॉलेज घोटाले और नीट पेपर लीक के खिलाफ आयोजित किया गया था।

दिग्विजय सिंह ने कहा, "RSS से सीखें, भले ही हम उनके कट्टर विरोधी हैं। वे दिमागी खेल खेलते हैं। वे कभी विरोध नहीं करेंगे, कभी प्रदर्शन नहीं करेंगे, कभी पिटाई नहीं करेंगे और कभी जेल नहीं जाएंगे, बल्कि वे हमें जेल भेज देंगे।" दिग्विजय सिंह ने बताया कि जमीनी स्तर पर मजबूत संगठनात्मक नेटवर्क के बिना विरोध प्रदर्शन प्रभावी नहीं हो सकते। उन्होंने बूथ से लेकर जिले तक तीन स्तरों पर आंदोलन करने की सलाह दी। दिग्विजय सिंह ने कहा, "RSS आमतौर पर तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करता है: पर्चे बांटना, चर्चा करना और अंत में आंदोलन पर होने वाला खर्च। यदि आप उनसे लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें उनके ही खेल में हराएं, शारीरिक रूप से नहीं बल्कि बौद्धिक रूप से।"

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि RSS के तरीकों एवं दुष्प्रचार को समझकर उनका प्रभावी ढंग से मुकाबला किया जा सकता है। मीडिया से बातचीत में, दिग्विजय सिंह ने राज्य चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त की और बताया कि पार्टी वर्तमान में इन झटकों के पीछे के कारणों का विश्लेषण कर रही है। दिग्विजय सिंह ने बीजेपी के उस दावे पर भी टिप्पणी की जिसमें उन्होंने लोकसभा चुनाव में 400 सीटें हासिल करने की बात कही थी। दिग्विजय सिंह ने कहा कि बीजेपी को 250 सीटें भी नहीं मिलीं तथा उन्होंने बीजेपी के बहुमत के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार तथा आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के समर्थन को जिम्मेदार ठहराया। इसके अतिरिक्त, दिग्विजय सिंह ने NEET पेपर लीक घोटाले के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के तत्कालीन अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी की आलोचना की तथा पूछा कि परीक्षा रद्द क्यों नहीं की गई। उन्होंने राज्य सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के विभिन्न आरोप भी लगाए।

15 साल पहले सद्दाम ने डरा-धमकाकर बनाया मुस्लिम, पूरा परिवार करता था प्रताड़ित, अब शाहीन ने की सनातन में घर वापसी

बेटे का निकाह करने गया था, दुल्हन की माँ को ही ले भागा शकील, पीछे छोड़ गए 16 बच्चे

तृप्ति डिमरी का सेट पर नजरअंदाज होने से लेकर टॉप एक्ट्रेस बनने तक का सफर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -