हमें जिन्दा छोड़ दो, बंधक रिहा करेंगे..! हमास की हेकड़ी निकली, इजराइल की भी शर्त

हमें जिन्दा छोड़ दो, बंधक रिहा करेंगे..! हमास की हेकड़ी निकली, इजराइल की भी शर्त
Share:

यरूशलम: करीब एक साल से जारी खूनी संघर्ष के बाद फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास और इजरायली सेना के बीच एक नया और गुप्त समझौता होने की संभावना बन रही है। इजरायली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हमास चीफ याह्या सिनवार ने अपनी और अपने साथियों की जान बचाने के लिए इजरायल के सामने गिड़गिड़ाते हुए सभी बंधकों को रिहा करने की पेशकश की है। इसके बदले में सिनवार और उसके गुर्गों को एक सुरक्षित तीसरे देश में भेजा जा सकता है।

इजरायल में पिछले कुछ महीनों से बंधकों की रिहाई को लेकर भारी असंतोष देखने को मिल रहा है। लाखों इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, उनका आरोप है कि नेतन्याहू हमास के साथ समझौता नहीं कर रहे, जिससे उनके रिश्तेदार हमास के कब्जे से रिहा नहीं हो पा रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही छह इजरायलियों की लाशें एक सुरंग से बरामद की गईं थीं, जिसके बाद जनता का गुस्सा और भड़क गया था। जेरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, युद्धविराम को लेकर आ रही रुकावटों के बावजूद एक वैकल्पिक गुप्त समझौते पर बातचीत चल रही है। इस समझौते के तहत सभी बंधकों को रिहा किया जाएगा, चाहे वे जीवित हों या मृत, और बदले में याह्या सिनवार और उसके आतंकी साथियों को जिन्दा छोड़ दिया जाएगा और गाज़ा से निर्वासित किया जाएगा। इजरायली सेना इस शर्त पर गाजा से हटने के लिए तैयार है, लेकिन इससे पहले एक बहुराष्ट्रीय सेना का गठन किया जाएगा जो गाजा में हमास के रॉकेट भंडार और विस्फोटक सुरंगों को नष्ट करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका भी इस समझौते पर नजर बनाए हुए है और वे मानते हैं कि चरणबद्ध वार्ताओं से कोई ठोस नतीजा नहीं निकल रहा है। इजरायल और अमेरिका, दोनों के लिए इस वक्त सबसे अहम मुद्दा इजरायली बंधकों की सुरक्षित रिहाई है, खासकर हाल ही में मिली लाशों के बाद इजरायली सेना कोई और जोखिम नहीं लेना चाहती।

सपा नेता जाहिद ने कोर्ट में किया सरेंडर, घर में मिली थी नौकरानी की लाश

'फिलिस्तीन से कब्जा हटाए इजराइल..', UNGA में हुआ मतदान, भारत रहा दूर

जम्मू-कश्मीर में लैपटॉप' क्यों बन गई अखिलेश की साइकिल ? सपा ने बदला चुनाव चिन्ह

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -