क्या आने वाले समय में जारी रहने वाला है हाथी और मानव संघर्ष ?

क्या आने वाले समय में जारी रहने वाला है हाथी और मानव संघर्ष ?
Share:

भारत के राज्य छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में दस दिन में छह हाथियों की मौत से जहां वन्यप्रेमी स्तब्ध हैं, वहीं केंद्र सरकार ने लेमरू एलीफेंट प्रोजेक्ट क्षेत्र के चार कोल ब्लॉक को नीलामी के लिए प्रस्तावित कर हाथियों पर और संकट पैदा कर दिया है. इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में हाथी प्रवास करते हैं. अगर हाथियों को उनके इलाके से एक बार फिर बेदखल किया जाता है तो हाथी-मानव द्वंद्व बढ़ना तय है.

उत्तराखंड में मिले 25 नए कोरोना संक्रमित मरीज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ओडिशा में हाथियों के इलाके में खदानें शुरू होने से वे छत्तीसगढ़ व झारखंड की ओर पलायन को मजबूर हुए थे. करीब 13 साल पहले 2007 में हाथियों के संरक्षण के लिए राज्य सरकार ने लेमरू एलीफेंट प्रोजेक्ट तैयार किया था. तब 450 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र इसके लिए चिह्नित किया गया था. इस बीच तत्कालीन यूपीए सरकार ने इस क्षेत्र में कोल ब्लॉक का आवंटन कर दिया और अभयारण्य की तैयारी पर विराम लग गया. वर्ष 2014-15 में सुप्रीम कोर्ट ने कोयला घोटाला के चलते सभी ब्लॉक निरस्त कर दिए थे. तब एक बार फिर एलीफेंट प्रोजेक्ट के विकसित होने की उम्मीद जगी थी.

भारत में Triumph ने लॉन्च की पावरफुल बाइक, कीमत 13.7 लाख रु

इसके अलावा राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही वर्ष 2019 के बजट में इस प्रोजेक्ट को न केवल शामिल किया गया, बल्कि क्षेत्रफल बढ़ाकर 1995.48 वर्ग किलोमीटर कर दिया. इस पर अभी सर्वे का काम चल ही रहा कि एक बार फिर व्यावसायिक उत्खनन की गाज गिर गई है. गुरुवार को केंद्र सरकार ने जो 41 कोल ब्लॉक की सूची नीलामी के लिए जारी कर दी. इनमें मोरगा- टू, मोरगा- साउथ, मदनपुर-नार्थ व श्यांग प्रस्तावित है. वही, श्यांग ब्लॉक पूरी तरह एलीफेंट प्रोजेक्ट एरिया में आ रहा है. अन्य तीन ब्लॉक भी प्रोजेक्ट के इर्द- गिर्द हैं. ओडिशा में खदानों के कारण हाथियों का पलायन झारखंड और छत्तीसगढ़ की ओर हुआ है. यह हाथी जिन इलाकों को अपना रहवास बना चुके हैं, अब वहां से उनके बेदखली का खतरा बढ़ गया है. पिछले छह साल के अंदर अकेले अंबिकापुर, रायगढ़ व कोरबा जिले में 56 हाथियों की मौत हो चुकी है. वहीं डेढ़ सौ लोगों की जान हाथी ले चुके हैं.

चीन विवाद पर पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ना कोई हमारी बॉर्डर में घुसा, ना ही हमारी पोस्ट किसी के कब्जे में...

प्रवासी मजदूरों को घर भेजने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही यह बात

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, पीएम मोदी के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक जारी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -