UPI की तरह अब ULI लॉन्च करने जा रहा रिज़र्व बैंक, मोबाइल से मिलेगा लोन

UPI की तरह अब ULI लॉन्च करने जा रहा रिज़र्व बैंक, मोबाइल से मिलेगा लोन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) पेश करने वाला है, जो कर्ज लेने की प्रक्रिया को आसान बना देगा। इस नए सिस्टम के माध्यम से लोग अपने मोबाइल फोन पर ही कर्ज ले सकेंगे। इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है और जल्द ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने 26 अगस्त, 2024 को बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि UPI की तरह ही ULI को भी देश में लोन सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए लाया जा रहा है।

ULI का उद्देश्य सभी बैंकों और संबंधित संस्थाओं को एक ही प्लेटफार्म पर लाकर तुरंत कर्ज देने की सुविधा प्रदान करना है। यह प्रक्रिया UPI की तरह ही सरल और तेज होगी, जिससे लोग बिना बैंकों के चक्कर लगाए आसानी से कर्ज ले सकेंगे और उसे चुकता कर सकेंगे। ULI के काम करने के तरीके के बारे में बताते हुए RBI ने कहा कि इस इंटरफेस में कर्ज का निर्धारण आधार, PAN, और व्यक्ति के लेन-देन के तरीके पर आधारित होगा। इसमें प्रत्येक व्यक्ति के पुराने कर्ज और उनके क्रेडिट स्कोर का डाटा भी शामिल होगा। जब कोई व्यक्ति ULI के माध्यम से कर्ज के लिए आवेदन करेगा, तो इन्हीं मानकों के आधार पर उसे कर्ज दिया जाएगा। ULI से छोटे कर्ज लेने वालों को सबसे अधिक फायदा होगा। 

बता दें कि, वर्तमान में, बैंक छोटे कर्जे देने में कम रुचि दिखाते हैं, जिसके कारण कई लोग स्थानीय महाजनों या अनाधिकृत सूदखोरों से ऊंचे ब्याज पर कर्ज लेते हैं। ULI के माध्यम से वे इस प्रक्रिया से मुक्त हो जाएंगे और बैंकों से सीधे और आसानी से कर्ज प्राप्त कर सकेंगे। यह प्रणाली UPI की तर्ज पर विकसित की जा रही है, जिसने 2016 में भुगतान के क्षेत्र में एक क्रांति ला दी थी। UPI के जरिए लोग मोबाइल फोन का उपयोग कर एक-दूसरे को तुरंत पैसे भेज सकते हैं। UPI की तरह ही ULI को भी एक सरल और सुलभ सिस्टम बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

कविता को राहत, लेकिन केजरीवाल को आफत ! कोर्ट ने 3 सितंबर तक बढ़ाई हिरासत

हनुमान मंदिर के गेट पर मिली गाय की कटी हुई पूँछ, हिन्दू संगठनों में आक्रोश

टापू बना गुजरात, चारों तरफ पानी, 28 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -