त्वचा के लिए रामबाण है लीची के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
त्वचा के लिए रामबाण है लीची के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

गर्मी के मौसम में लोग लीची का सेवन इसके स्वादिष्ट स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उत्सुकता से करना शुरू कर देते हैं। लीची में विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हालांकि, कई लोग लीची के छिलके को बिना त्वचा की देखभाल के इसके संभावित लाभों को जाने बिना ही फेंक देते हैं। लीची के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

आप त्वचा की देखभाल के लिए लीची के छिलकों का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस स्क्रब बनाने के लिए लीची के छिलकों को अच्छी तरह धोकर सुखा लें। सूखने के बाद ब्लेंडर की मदद से इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को दही, एलोवेरा और आटे के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें। यह स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद करता है।

टैनिंग से निपटने के लिए लीची के छिलके के पाउडर को बेकिंग सोडा, नींबू के रस और थोड़ी चीनी के साथ मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं, 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से धो लें। लीची का छिलका त्वचा को साफ करने और मुंहासों से लड़ने में भी मदद करता है। फेस पैक के लिए, लीची के छिलके के पाउडर को गुलाब जल और एलोवेरा के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर साफ रंग पाने के लिए पानी से धो लें। 

गर्दन, कोहनी और घुटनों पर काले धब्बे कम करने के लिए, लीची के छिलके के पाउडर, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच लौंग का तेल, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर 10 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। कुछ दिनों में ध्यान देने योग्य परिणामों के लिए इस उपचार को सप्ताह में तीन से चार बार दोहराएं। अगर आपकी एड़ियाँ सूखी या फटी हुई हैं, तो आप लीची के छिलके के पाउडर को थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं, इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इससे फटी एड़ियों को प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद मिलेगी।

अंत में, लीची के छिलके विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं। उनके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उन्हें स्किनकेयर रूटीन में एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाते हैं, जो त्वचा को फिर से जीवंत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। लीची के छिलकों को अपनी स्किनकेयर दिनचर्या में शामिल करके, आप उनके लाभों का लाभ उठा सकते हैं और प्राकृतिक रूप से चमकदार और सुंदर त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा जादू

इस चीज को कभी भी चाय के साथ न खाएं, हो सकता है खतरनाक

हिना खान को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, कहा- मैं थर्ड स्टेज में हूं, मैं कुछ भी करने को हूं तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -