जानिए, लोबान तेल के औषधीय गुण

जानिए, लोबान तेल के औषधीय गुण
Share:

सामान्यत: अगरबत्ती, धूप और हवन सामग्री में लोबान का प्रयोग किया जाता है, सुगंध और कॉस्मेटिक के रूप में इस्तेमाल करने के अलावा इसके कई औषधीय गुण भी हैं.लोबान का तेल भी बहुत ही फायदेमंद है, 

1-अपनी गर्दन के पीछे और पीठ पर लोबान तेल लगाने से तनाव से जल्द राहत पाने में मदद मिलती हैं. या इस ऑयल की कुछ बूंदें अपने हाथों में लेकर इसे मल लें और फिर गहरी सांस लेकर इसे सूंघे. इस तेल की प्रभावशीलता देखकर चकित हो जायेगें. 

2-लोबान तेल ध्यान के सत्र को अच्छी तरह से करने में मददगार होता है. इसके लिए आप भौंहों के बीच में लोबान तेल को लगाकर ध्यान करें. आप इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए अन्य आवश्यक तेलों को भी मिला सकते हैं. 

3-लोबान तेल कुछ अद्भुत प्रकार के चिकित्सा गुण भी प्रदान करता है. घाव के आसपास इस तेल को लगाने घाव जल्दी भरता है. लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि घाव को पहले अच्छे से धोने के बाद ही तेल को लगायें. 

4-लोबान तेल श्वसन तंत्र और फेफड़ों में जमा कफ को कम करने में भी बहुत सहायक होता है.साथ ही यह ब्रोंकाइटिस के कारण होने वाले कन्जेस्चन को दूर करने में भी सहायक होता है. अगर आपको कफ ज्यादा बनता है तो इसे गले में लगाएं, इससे इरीटेशन से राहत मिलती है. हालांकि अगर आप इस समस्या के लिए पहले से ही कुछ उपचार ले रहे हैं तो इसे उपयोग करने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें. 

म्यूजिक थेरेपी : जिसमे संगीत से होता है इलाज

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -