मारुति सुजुकी ऑल्टो में हुआ नया मॉडिफिकेशन

मारुति सुजुकी ऑल्टो में हुआ नया मॉडिफिकेशन
Share:

सोशल मीडिया पर "लॉर्ड ऑल्टो" के नाम से मशहूर मारुति सुजुकी ऑल्टो ने लोगों का दिल जीत लिया है और यह एक वायरल सनसनी बन गई है। करीब 3 लाख रुपये की कीमत वाली इस कार की हल्की बॉडी इसे लंबी और चुनौतीपूर्ण यात्राओं के लिए आदर्श बनाती है। इसका शानदार माइलेज इसकी अपील को और भी बढ़ा देता है। यह छोटी लेकिन शक्तिशाली कार पहाड़ी इलाकों और कठिन सड़कों पर आसानी से विजय प्राप्त कर लेती है, जहां भारी-भरकम और महंगी एसयूवी भी संघर्ष करती हैं।

आपने लेह-लद्दाख की खतरनाक सड़कों पर ऑल्टो के चलने के वीडियो देखे होंगे। सुरक्षा सुविधाओं के मामले में अक्सर निराश करने वाली होने के बावजूद, यह कार मुश्किल रास्तों से भी गुज़रने में कामयाब रहती है। यह ऐसा कैसे करती है? आइए जानें।

ऑल्टो कैसे कठिन रास्तों पर विजय पाती है

दावा किया गया है कि ऑल्टो उबड़-खाबड़ रास्तों, बर्फीले पहाड़ों और यहां तक ​​कि पानी में भी चल सकती है। इन दावों का समर्थन करने वाले कई वीडियो सामने आए हैं। लेकिन यह कैसे संभव है? इसका रहस्य ऑल्टो के आयामों में छिपा है। इसकी लंबाई 3445 मिमी, चौड़ाई 1490 मिमी और ऊंचाई 1475 मिमी है। यह फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है और हल्का है। ये विशेषताएं कार को मुश्किल रास्तों से आसानी से गुजरने में सक्षम बनाती हैं। अगर यह फंस जाती है, तो दो लोग इसे आसानी से बाहर निकाल सकते हैं।

उल्लेखनीय माइलेज और कम रखरखाव

ऑल्टो की सबसे अच्छी खासियत इसकी कम सर्विस और मेंटेनेंस लागत है, साथ ही इसकी माइलेज 22 से 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक है। 3 से 4 लाख रुपये के बजट में कोई भी दूसरी कार इसका मुकाबला नहीं कर सकती।

मारुति ऑल्टो की विशेषताएं और सुरक्षा

ऑल्टो में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, फ्रंट पावर विंडो और कीलेस एंट्री है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

मारुति ऑल्टो का इंजन

ऑल्टो में 796 सीसी का इंजन है, जो 40.36 से 47.33 बीएचपी की पावर और 60 से 69 एनएम का टॉर्क देता है। यह मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल मोड में, कार 22.05 से 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। CNG ईंधन विकल्प भी उपलब्ध है, जो 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

मारुति ऑल्टो की कीमत

भारत में कई ग्राहक ऑल्टो के गर्वित मालिक हैं। हालाँकि, यह अब कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। मारुति सुजुकी अब इसके बजाय ऑल्टो K10 बेचती है, जिसके बेस मॉडल की कीमत INR 3.99 लाख (एक्स-शोरूम) है।

ब्रायन एडम्स के फैंस के लिए खुशखबरी, सिंगर ने किया ये बड़ा ऐलान

मशहूर रैपर के 800 करोड़ के घर में भरा बारिश का पानी, वीडियो देख हैरत में पड़े लोग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -