भगवान शिव का पसंदीदा प्रसाद: हिंदू पूजा में बेल के पत्तों का महत्व

भगवान शिव का पसंदीदा प्रसाद: हिंदू पूजा में बेल के पत्तों का महत्व
Share:

भगवान शिव, जो अपनी शीघ्र प्रसन्नता के लिए जाने जाते हैं, दुनिया भर के हिंदुओं द्वारा पूजे जाते हैं। महादेव, जिन्हें भोलेनाथ के नाम से भी जाना जाता है, माना जाता है कि वे अपने भक्तों की प्रार्थना और प्रसाद से आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव को बेलपत्र बहुत पसंद है और उन्हें इसे चढ़ाने से विशेष आशीर्वाद मिलता है।

बेल के पत्ते का महत्व शिव पुराण में समुद्र मंथन प्रकरण से पता लगाया जा सकता है। जब समुद्र मंथन से निकले विष के कारण दुनिया संकट में थी, तो भगवान शिव ने मानवता की रक्षा के लिए इसे पी लिया। हालाँकि, विष के प्रभाव से उनके शरीर का तापमान बढ़ गया और उनका गला नीला पड़ गया। लक्षणों को कम करने के लिए, देवताओं ने उन्हें बेल के पत्ते अर्पित किए, जिससे विष की शक्ति कम हो गई।

तब से भगवान शिव को बेल के पत्ते चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। माना जाता है कि बेल के पत्ते शिव के तीन पहलुओं - तीन नेत्रों वाला, त्रिशूल और तीन ऊर्जाओं (इच्छा, क्रिया और ज्ञान) का प्रतीक हैं। बेल के पत्ते पांच तत्वों और पांच इंद्रियों से भी जुड़े हैं।

भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने के कुछ खास नियम हैं। तीन पंखुड़ियों वाला बेलपत्र आदर्श माना जाता है, जो ब्रह्मा, विष्णु और महेश की त्रिमूर्ति का प्रतिनिधित्व करता है। बेलपत्र को मध्यमा, अनामिका और अंगूठे से पकड़ना चाहिए, जो तीन ऊर्जाओं का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि बेलपत्र कभी अशुद्ध नहीं होता है और पहले से चढ़ाया गया बेलपत्र भी धोकर दोबारा चढ़ाया जा सकता है।

बेलपत्र चढ़ाने के बाद शिवलिंग का जल से अभिषेक करना ज़रूरी है। ऐसा माना जाता है कि इस अनुष्ठान से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएँ पूरी होती हैं।

भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना बेलपत्र चढ़ाने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए शुभ माना जाता है। भक्तों का मानना ​​है कि इन नियमों का पालन करने और भक्तिपूर्वक बेलपत्र चढ़ाने से उन्हें महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

सिंधिया ने लॉन्च किया NERACE एप, पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को मिलेगी मदद

'महज 7 साल में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बनेगा भारत..', RBI के डिप्टी गवर्नर का बड़ा दावा

असम में दिखा ज्योतिरादित्य सिंधिया का अनोखा अंदाज, वाद्य यंत्रों पर झूमते आए नजर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -