46 साल बाद खुल रहा है महाप्रभु जगन्नाथ का भंडार, ASI- RBI सहित सपेरे भी तैनात

46 साल बाद खुल रहा है महाप्रभु जगन्नाथ का भंडार, ASI- RBI सहित सपेरे भी तैनात
Share:

पुरी:  दशकों में पहली बार, ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ मंदिर के 'रत्न भंडार' को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद खोला जा रहा है। यह कक्ष, जिसे आखिरी बार 46 साल पहले खोला गया था, रहस्य में डूबा हुआ है और इसकी सामग्री अज्ञात है। इसे आखिरी बार 1985 में खोला गया था, उस समय इसकी सामग्री की एक सूची तैयार की गई थी, लेकिन सांपों की मौजूदगी की चिंताओं के कारण आंतरिक कक्ष तक नहीं पहुँचा जा सका।

उस समय से, रत्न भंडार के अंदर मौजूद वस्तुओं की संपत्ति या मूल्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है। ऐसा माना जाता है कि कक्ष की चाबियाँ खो गई हैं, एक ऐसा मुद्दा जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी सवाल पूछे हैं। बीजेडी द्वारा लंबे समय से शासित राज्य ओडिशा में भाजपा की हालिया जीत ने इस मुद्दे पर फिर से ध्यान केंद्रित किया है। ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने घोषणा की है कि कक्ष के अंदर सभी आभूषणों का ऑडिट किया जाएगा। वर्तमान मंदिर की संरचना 12वीं शताब्दी में बनाई गई थी और इसे सदियों से विभिन्न राजाओं, भक्तों और व्यापारियों द्वारा दान की गई कीमती धातुओं के लिए जाना जाता है।

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रमुख के नेतृत्व में एक टीम रत्न भंडार के उद्घाटन की देखरेख कर रही है। इस टीम में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो मंदिर के रखरखाव का प्रबंधन करता है, और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का एक प्रतिनिधि भी शामिल होगा। 1978 में, इसी तरह की प्रक्रिया को पूरा होने में 70 दिन लगे थे। अगर चाबी नहीं मिल पाती है, तो मजिस्ट्रेट की निगरानी में ताला तोड़ा जाएगा।

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सपेरे और एक मेडिकल टीम आपात स्थिति के लिए तैयार रहती है। हालांकि कुछ विद्वानों का सुझाव है कि रत्न भंडार की रखवाली करने वाले सांपों की धारणा एक किंवदंती हो सकती है, लेकिन छोटे सांपों की मौजूदगी की संभावना है। 'भितरा भंडार', जैसा कि इसे जाना जाता है, लगभग 25 गुणा 40 फीट का है।

मणिपुर में उग्रवादियों ने CRPF टीम पर किया हमला, एक जवान बलिदान, 3 घायल

'होने वाले सभी चुनाव जीतेंगे हम, भाजपा को ख़त्म कर देंगे..', उपचुनावों में जीत से गदगद कांग्रेस !

आंध्र में दुखद हादसा, कार और रिक्शा की टक्कर में बच्चे की मौत, 4 घायल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -