बांग्लादेश में माँ काली का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया था भेंट

बांग्लादेश में माँ काली का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया था भेंट
Share:

ढाका: बांग्लादेश के सतखीरा जिले के श्यामनगर में स्थित प्रसिद्ध जशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की बड़ी घटना हुई है, जिसमें माँ काली की मूर्ति पर सुशोभित चाँदी का मुकुट चोरी कर लिया गया। यह मुकुट भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान मंदिर को उपहार में दिया था। घटना गुरुवार, 10 अक्टूबर 2024 को हुई, जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी ने दिन की पूजा समाप्त करके मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए थे। बाद में जब मंदिर की सफाई करने वाले कर्मचारी वहाँ पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि देवी के सिर से मुकुट गायब था।

चोरी की सूचना मिलने पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और मंदिर के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है। हालांकि, अभी तक किसी संदिग्ध की पहचान नहीं हो पाई है। चोरी की यह घटना दुर्गा पूजा के दौरान हुई है, जिससे स्थानीय हिंदू समुदाय में आक्रोश है। यह मुकुट चाँदी का बना हुआ था, जिस पर सोने की परत चढ़ाई गई थी। पीएम मोदी ने अपने हाथों से यह मुकुट माँ काली को पहनाया था, और तब से यह लगातार माँ की मूर्ति पर स्थापित था।

जशोरेश्वरी काली मंदिर, जो माता के 51 शक्तिपीठों में से एक है, लगभग 1000-1200 साल पुराना बताया जाता है। माना जाता है कि यहाँ देवी सती की हथेलियाँ गिरी थीं, जिसके बाद एक ब्राह्मण ने इस मंदिर का निर्माण कराया। मंदिर का जीर्णोद्धार करीब 400 साल पहले हुआ था, और 2021 में बांग्लादेश सरकार ने पीएम मोदी की यात्रा से पहले इसका नवीनीकरण भी करवाया था। प्रधानमंत्री मोदी ने उस समय ट्वीट कर बताया था कि वे इस प्राचीन मंदिर में पूजा करने को लेकर उत्साहित हैं। मंदिर के आसपास हर साल एक बड़ा मेला भी लगता है, और प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दौरे के दौरान घोषणा की थी कि भारत सरकार इस मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक बहुउद्देश्यीय हॉल का निर्माण करवाएगी।

मामा के घर कन्याभोज! केंद्रीय मंत्री शिवराज ने पखारे पैर, मामी ने उतारी आरती, Video

अखिलेश यादव के घर के बाहर भारी फ़ोर्स तैनात, सपाई-कांग्रेसियों में गुस्सा, लखनऊ में बवाल

'ये सत्य और झूठ की लड़ाई थी..', चुनाव जीतकर बोले NC नेता सुरिंदर चौधरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -