महाराणा प्रताप जयंती आज, जानिए इसका इतिहास

महाराणा प्रताप जयंती आज, जानिए इसका इतिहास
Share:

महाराणा प्रताप देश पर शासन करने वाले महानतम राजाओं में से एक हैं। वीरता, साहस एवं समर्पण के प्रतीक, महाराणा प्रताप ने अपने राज्य एवं अपने लोगों के लिए कई जंग लड़ीं। राजस्थान के घरों में मनाया जाता है, महाराणा प्रताप राजस्थान के मेवाड़ के एक हिंदू राजपूत राजा थे। वह राजपूतों के सिसौदिया वंश से थे तथा इस देश पर शासन करने वाले राजाओं में से एक थे। प्रत्येक वर्ष पूरे राजस्थान में महाराणा प्रताप की जयंती बहुत ही धूमधाम एवं भव्यता के साथ मनाई जाती है।

अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक, महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। हालांकि, अंग्रेजी कैलेंडर अप्रचलित हो गया तथा उसकी जगह ग्रेगोरियन कैलेंडर ने ले ली - जिसके मुताबिक, महाराणा प्रताप का जन्म 19 मई, 15409 को हुआ था। मौजूदा समय में सनातन धर्म में त्योहारों को सेलिब्रेट करने के लिए हिंदू कैलेंडर को फॉलो किया जाता है। द्रिक पंचांग के मुताबिक, इस वर्ष 9 जून को महाराणा प्रताप जयंती मनाई जाएगी।

महाराणा प्रताप जयंती का इतिहास
मेवाड़ के शासक महाराणा उदय सिंह द्वितीय के घर जन्मे, महाराणा प्रताप अपने पिता के निधन के पश्चात् सिंहासन पर बैठे। सिंहासन संभालने के पश्चात् उन्होंने अपने प्रारंभिक सालों में, बहुत सारी लड़ाइयां लड़ीं एवं देश के लिए आजादी की पहली लड़ाई भी छेड़ी। वह हल्दीघाटी की लड़ाई के लिए प्रसिद्ध हैं जहां उन्होंने मुगल सम्राट अकबर के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। जनवरी 1597 में, महाराणा प्रताप बुरी तरह घायल हुए थे तथा 19 जनवरी 1597 को उनकी मृत्यु हो गई।

महाराणा प्रताप जयंती का महत्व
राजस्थान के राजपरिवारों द्वारा महाराणा प्रताप की जयंती बेहद धूम धाम के साथ मनाई जाती है। इस विशेष अवसर पर उनकी वीरता और वीरता की कहानियां याद की जाती है तथा सुनाई जाती हैं। महाराणा प्रताप न्यू जेनरेशन के लिए भी साहस के प्रतीक हैं, जिन्होंने अपने राष्ट्र, राज्य और अपने लोगों के लिए लड़ाई लड़ी।

दिल्ली पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण में होंगी शामिल

'ग्रामीण इलाकों में हमें अच्छा समर्थन मिला, लेकिन शहरों में..', CWC मीटिंग में क्या बोले कांग्रेस चीफ खड़गे ?

मुंबई में अवैध रूप से रह रहीं 7 बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार, पनाह देने वाली महिला भी धराई, मकान मालिक की तलाश में पुलिस

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -