महाराष्ट्र चुनाव: सीट बंटवारे पर चर्चाओं में जुटा महायुति गठबंधन, भाजपा ने मांगी 150 सीट

महाराष्ट्र चुनाव: सीट बंटवारे पर चर्चाओं में जुटा महायुति गठबंधन, भाजपा ने मांगी 150 सीट
Share:

मुंबई:  भाजपा, शिवसेना और एनसीपी वाला महायुति गठबंधन आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे पर चर्चा कर रहा है। अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, भाजपा 288 सीटों में से 140 से 150 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना लगभग 80 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है, जबकि एनसीपी के अजित पवार का गुट 55 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है। इसके अलावा, तीन सीटें छोटे सहयोगियों के लिए आरक्षित की गई हैं।

एनडीए महायुति गठबंधन को विपक्षी गुट महा विकास अघाड़ी से कड़ी चुनौती मिल रही है, जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और शरद पवार की एनसीपी गुट शामिल है। हाल के लोकसभा चुनावों में, महा विकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र की 48 संसदीय सीटों में से 30 पर जीत हासिल करते हुए मजबूत प्रदर्शन किया। महायुति, जिसने केवल 17 सीटें हासिल कीं, अब आगामी राज्य चुनावों में अपनी स्थिति को फिर से हासिल करने का लक्ष्य बना रही है, जो इस सर्दियों में होने की उम्मीद है। 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में, भाजपा और अविभाजित शिवसेना के बीच गठबंधन ने निर्णायक जीत हासिल की। ​​हालांकि, मुख्यमंत्री पद को लेकर मतभेद के कारण शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बना ली।

2022 में, एकनाथ शिंदे द्वारा उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह के परिणामस्वरूप ठाकरे की सरकार गिर गई। इसके बाद शिंदे ने भाजपा के साथ गठबंधन करके नई राज्य सरकार बनाई। इसके अलावा, एनसीपी नेता अजित पवार द्वारा अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ विद्रोह करने से पार्टी में विभाजन हो गया। इन घटनाक्रमों के बावजूद, लोकसभा चुनाव के नतीजों ने उद्धव ठाकरे और शरद पवार को अपनी पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न वापस पाने का मौका दिया, जिससे वे अपनी-अपनी पार्टियों के सच्चे प्रतिनिधि के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर पाए।

इस पृष्ठभूमि में, आगामी राज्य चुनाव भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन के लिए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है क्योंकि यह अपने हालिया झटकों से उबरने की कोशिश कर रहा है। महा विकास अघाड़ी ने अभी तक अपनी सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप नहीं दिया है, और कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी के लोकसभा चुनावों में अपने मजबूत प्रदर्शन के बाद कठिन बातचीत में शामिल होने की उम्मीद है।

हरियाणा में निर्दलीय चुनाव लड़ रहे बिट्टू बजरंगी, इस सीट से भरा नामांकन

'हमास की ताकत ख़त्म, उसके नए कमांडर सिनवार को भी मार डालेंगे..', इजराइल का ऐलान

SEBI चीफ माधबी बुच के खिलाफ कांग्रेस के नए आरोप, महिंद्रा को देना पड़ा जवाब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -