महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने भारी बारिश के बीच अधिकारियों को किया अलर्ट, जनता से भी की ये अपील

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने भारी बारिश के बीच अधिकारियों को किया अलर्ट,  जनता से भी की ये अपील
Share:

मुंबई: मुंबई और तटीय कोंकण क्षेत्र सहित पूरे महाराष्ट्र में भारी वर्षा को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को हाई अलर्ट जारी किया और अधिकारियों से आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया। शिंदे ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, स्थानीय प्रशासन, नागरिक निकाय और पुलिस को भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मौसम पूर्वानुमानों से अपडेट रहना चाहिए और उसके अनुसार राहत प्रयासों की योजना बनानी चाहिए। उन्होंने दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करने, बाढ़ नियंत्रण उपायों को लागू करने और आवश्यकतानुसार यातायात को मोड़ने की सलाह दी।

शिंदे ने कहा कि आईएमडी से नियमित मौसम अपडेट नागरिकों को बताए जाने चाहिए। अंधेरी में भारी जलभराव के कारण सड़कें बंद हो गईं, जिससे तैयारियों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। शिंदे ने अधिकारियों को भोजन, दवा और राहत सामग्री का पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने और लोगों और जानवरों दोनों के लिए अस्थायी आश्रय शिविर स्थापित करने का निर्देश दिया। मुंबई पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में निवासियों को आगाह किया: "मुंबई में लगातार और भारी बारिश को देखते हुए, नागरिकों से अनुरोध है कि वे तटीय क्षेत्रों में जाने से बचें और यदि आवश्यक हो तो ही अपने घरों से बाहर निकलें।"

उड़ान में व्यवधान

मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में खराब मौसम की वजह से उड़ानों का संचालन बाधित हुआ है। एयर इंडिया ने सोशल मीडिया पर घोषणा की: "भारी बारिश के कारण मुंबई से आने-जाने वाली उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। मेहमानों को सलाह दी जाती है कि वे एयरपोर्ट के लिए जल्दी निकलें, क्योंकि धीमी गति से यातायात और जलभराव के कारण उड़ान में देरी हो सकती है।"

विस्तारा ने भी उड़ान के मार्ग में परिवर्तन की सूचना दी है: "अमृतसर से मुंबई (एटीक्यू-बीओएम) जाने वाली उड़ान यूके 696 को मुंबई हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण अहमदाबाद (एएमडी) की ओर मोड़ दिया गया है और इसके 1215 बजे अहमदाबाद (एएमडी) पहुंचने की उम्मीद है।"

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार ओडिशा के अंदरूनी इलाकों और उससे सटे छत्तीसगढ़ में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। इस वायुमंडलीय विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना है।

21 से 23 जुलाई तक पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी 21 जुलाई को ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस भारी बारिश के कारण स्थानीय स्तर पर बाढ़, जलभराव और परिवहन तथा दैनिक गतिविधियों में व्यवधान हो सकता है। निवासियों और स्थानीय अधिकारियों को संभावित रूप से विनाशकारी मौसम की घटनाओं के लिए तैयार रहने और सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

गोंडा के बाद अलवर में बेपटरी हुई मालगाड़ी, रद्द हुई कई ट्रेनें

'मदरसे के बच्चों को स्कूल में मत डालो..', योगी सरकार के आदेश का विरोध क्यों कर रहे मुस्लिम संगठन ?

उत्तराखंड में भूस्खलन और बोल्डर से 3 लोगों की मौत, आवागमन बाधित

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -