न्हावा शेवा बंदरगाह और हवाई अड्डों पर सीमा शुल्क विभाग ने बड़े तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया

न्हावा शेवा बंदरगाह और हवाई अड्डों पर सीमा शुल्क विभाग ने बड़े तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया
Share:

मुंबई: कस्टम विभाग ने देश के सबसे बड़े कंटेनर पोर्ट जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के नाम से मशहूर न्हावा शेवा में लैपटॉप तस्करी के एक बड़े अभियान का पर्दाफाश किया है। खुफिया सूचनाओं के आधार पर अधिकारियों ने विदेश से आयात किए गए इस्तेमाल किए गए लैपटॉप की एक बड़ी खेप जब्त की। जवाहरलाल नेहरू कस्टम हाउस के अधिकारियों ने विशेष खुफिया और आयात जांच शाखा से मिली खुफिया जानकारी के आधार पर डेल, एचपी और लेनोवो सहित विभिन्न ब्रांडों के 4,600 लैपटॉप जब्त किए। इसके अलावा, 1,546 पुराने और इस्तेमाल किए गए सीपीयू जब्त किए गए, जो अपनी तरह की सबसे बड़ी जब्ती है।

सीमा शुल्क अधिकारियों के अनुसार, ये लैपटॉप और सीपीयू हांगकांग स्थित एक आपूर्तिकर्ता द्वारा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आयात किए गए थे। जब्त किए गए सामान की अनुमानित कीमत 4.11 करोड़ रुपये है। जब्ती के बाद, विशेष खुफिया और जांच शाखा (एसआईआईबी) ने मुंबई और दिल्ली में कई तलाशी ली, जिसके परिणामस्वरूप आयात करने वाली फर्म के मास्टरमाइंड और मालिक को गिरफ्तार किया गया। न्हावा शेवा के अधिकारियों ने कहा कि यह कार्रवाई तस्करी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है। इसी तरह की एक कार्रवाई में, मुंबई कस्टम अधिकारियों ने छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो अलग-अलग घटनाओं में 19.15 करोड़ रुपये मूल्य का 32.79 किलोग्राम सोना जब्त किया। यह सोना अंडरगारमेंट्स और बैगेज में छिपाकर रखा गया था। इसमें शामिल दोनों यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इसी तरह, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम अधिकारियों ने प्रोफाइलिंग के आधार पर मॉस्को से आए दो यात्रियों को गिरफ्तार किया। उनके पास से 67 लाख रुपये मूल्य का 998 ग्राम विदेशी सोना बरामद किया गया। दोनों यात्रियों को कस्टम अधिनियम 1962 के तहत गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच जारी है।

भरूच में भाजपा कार्यालय में भड़की भीषण आग, दफ्तर जलकर खाक

क्या बारामूला सांसद शेख राशिद को शपथ लेने के लिए मिलेगी जमानत ? आतंकवाद के आरोपों में हैं कैद

'विधानसभा चुनाव नज़दीक हैं, तैयार रहो..', कार्यकर्ताओं को NCP चीफ शरद पवार ने किया अलर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -