घर पर ऐसे बनाएं केमिकल फ्री कंडीशनर, सॉफ्ट और सिल्की रहेंगे बाल

घर पर ऐसे बनाएं केमिकल फ्री कंडीशनर, सॉफ्ट और सिल्की रहेंगे बाल
Share:

आज के समय में, जीवनशैली और पर्यावरण दोनों में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं, जिसका हमारे स्वास्थ्य, बालों और त्वचा पर गहरा असर पड़ा है। जबकि कई लोग अब स्वास्थ्य और त्वचा की देखभाल को प्राथमिकता देते हैं, अक्सर बालों की उचित देखभाल की उपेक्षा करने से रूखेपन और बेजानपन जैसी समस्याएँ हो सकती हैं, जो धूल, धूप और प्रदूषण से और भी बढ़ जाती हैं।

सिर्फ़ शैम्पू का नियमित उपयोग बालों को मुलायम और रेशमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है; कंडीशनिंग बहुत ज़रूरी है। हालाँकि, कई कमर्शियल कंडीशनर में कई तरह के रसायन होते हैं। विकल्प के तौर पर, घर पर ही प्राकृतिक कंडीशनर बनाए जा सकते हैं।

नारियल तेल और शहद:
नारियल तेल बालों की कंडीशनिंग के लिए फायदेमंद माना जाता है। प्राकृतिक कंडीशनर तैयार करने के लिए, 2 बड़े चम्मच नारियल तेल में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएँ और 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

केले का हेयर मास्क:
पौष्टिक हेयर मास्क के लिए, आधे केले को 3 बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर किसी सौम्य शैम्पू से धो लें। वैकल्पिक रूप से, अतिरिक्त नमी के लिए केले-शहद के मिश्रण में 3 बड़े चम्मच दूध और जैतून का तेल मिलाएं।

एप्पल साइडर विनेगर कंडीशनर:
एप्पल साइडर विनेगर बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है, यह फ्रिज़ और डैंड्रफ़ से निपटने में मदद करता है। कंडीशनर बनाने के लिए, 1 बड़ा चम्मच शहद को 2 कप पानी और 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने बालों पर 5 से 10 मिनट तक लगाएँ और फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा और जैतून का तेल:
2 बड़े चम्मच ताज़ा एलोवेरा जेल को 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को स्कैल्प से लेकर गीले बालों के सिरे तक लगाएँ, तौलिए से लपेटें और शैम्पू करने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से आपके बाल अधिक स्वस्थ और अधिक प्रबंधनीय हो सकते हैं, तथा वे वाणिज्यिक उत्पादों में पाए जाने वाले रसायनों के कठोर प्रभावों से मुक्त हो सकते हैं।

BFUHS Recruitment 2024: 120 स्टाफ नर्स रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

इन 4 नेचुरल तरीकों से करें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल, चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

क्या आपके मुँह में से भी आती है दुर्गन्ध तो अपनाएं ये टिप्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -