इन आसान तरीकों से बनाएं रूम फ्रेशनर, फूलों सा महक उठेगा आपका घर

इन आसान तरीकों से बनाएं रूम फ्रेशनर, फूलों सा महक उठेगा आपका घर
Share:

घर की साफ-सफाई और सुंदरता का महत्व तो है ही, लेकिन यदि घर में अच्छी खुशबू न हो, तो सब फीका सा लगता है। खासतौर से मॉनसून के मौसम में घर में सीलन और बदबू की समस्या आम हो जाती है। बाजार में महंगे रूम फ्रेशनर उपलब्ध हैं, लेकिन वे हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, घर की चीज़ों से बनाएं प्राकृतिक रूम फ्रेशनर। यहां कुछ आसान और प्रभावी तरीके दिए जा रहे हैं:

1. एसेंशियल ऑयल का उपयोग
एसेंशियल ऑयल से घर में लंबे समय तक रहने वाली खुशबू तैयार की जा सकती है। बस अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें पानी में मिला लें। रोज, लेवेंडर, लेमन ग्रास, और टी ट्री जैसे एसेंशियल ऑयल उपयोग में लाए जा सकते हैं। मिश्रण को स्प्रे बॉटल में डालकर घर में छिड़कें।

2. वैनिला की मीठी खुशबू
अगर वैनिला की सुगंध पसंद है, तो वैनिला एसेंस और लेमन एसेंशियल ऑयल से एक खुशबूदार रूम फ्रेशनर तैयार किया जा सकता है। एक कटोरी पानी में तीन-चार चम्मच वैनिला एसेंस और सात-आठ बूँदें लेमन एसेंशियल ऑयल मिलाएं। मिश्रण को स्प्रे बॉटल में डालकर छिड़कें।

3. सिट्रिक मिंटी खुशबू
ताजगी के लिए नींबू और पुदीने का संयोजन बेहतरीन होता है। एक कटोरी पानी में आठ-दस बूँदें लेमन एसेंशियल ऑयल और चार-पांच बूँदें पेपरमिंट ऑयल मिलाएं। एक और तरीका है, एक पैन में पानी उबालें, उसमें नींबू और संतरे के छिलके डालें और कुछ पुदीना के पत्ते भी डालें। उबालने के बाद पानी छानकर स्प्रे बॉटल में भरें और घर में छिड़कें।

4. गुलाब की खुशबू
गुलाब की सुगंध को पसंद करने वाले लोगों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया गया स्प्रे आदर्श है। चार-पांच गुलाब की पंखुड़ियों को एक से दो कप पानी में पीसें और उसमें थोड़ी बेकिंग सोडा मिलाएं। छानने के बाद गुलाब जल या लेवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें मिलाएं। स्प्रे बॉटल में भरकर पूरे घर में छिड़कें।

इन आसान और प्राकृतिक तरीकों से आप अपने घर को सुगंधित और ताजगी से भरपूर बना सकते हैं, बिना किसी हानिकारक रसायन के।

यदि बार बार करता है आपका भी मीठा खाने का दिल तो ये है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

आखिर क्या होता है bipolar disorder जानिए

फलों से लेकर सब्जियों तक... इन चीजों से डायबिटीज के मरीज रखें दूरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -