एक बार फिर मलाला ने बच्चों की शिक्षा के लिए उठाई अपनी आवाज

एक बार फिर मलाला ने बच्चों की शिक्षा के लिए उठाई अपनी आवाज
Share:

पकिस्तान की “न्यू नेशनल पीस प्राइज“ प्राप्त करने वाली 14 वर्षीय मलाला यूसुफजई को अक्टूबर। 2012 में स्कूल से आते समय तालिबान ने मलाला पर हमला किया था, उस हमलें में मलाला काफी घायल भी हो गई थी तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान ने। इसकी पुष्टीं भी की थी। और यह बात भी कही थी कि-मलाला पर हमला हमने इसलिए किया क्योंकि मलाला तालिबान के फरमान के बावजूद भी लड़कियो को शिक्षत करने का काम कर रही थी इस लिये हमने उसे अपनी हिट लिस्ट में उसका नाम भी लिख दिया था।

और बाद में उस पर हमला भी किया पर मलाला बच निकली। इस बहादुरी के कारण मलाला को दिसंबर में 2014 में नोबेंल पुरस्कार से समननित किया गया। क्योंकि इतनी कम ऐज मै मलाला यह ने यह करनामा कर एक इतिहास बना दिया था। 

वैसे तो प्रांरम्भ से ही मलाला बच्चों और युवाओं के शिक्षा के अधिकार के लिए हमेशा से सघर्ष करती आई है। और आज भी मलाला निरंतर लगी हुई ऐंसा ही एक नया मोड़ उन्होंने फिर दिया है, हाॅल ही में उन्होंने सीरयिाई दानदाताओं के एक सम्मलेन में जाकर उन्होने शिक्षा के लिए सभी को प्ररित किया। और कहा कि आप से ज्यादा से ज्यादा में उम्मीद करती हूॅ कि आप शिक्षा के लिए लाखों डाॅलर में दान दें।

इस अपील पर 70,000 लोगों ने अपने हस्ताक्षर भी किये। एक यचिका के द्वारा पता चला है कि लंदन में एक वैश्रिवक सम्मेलन होना जिसमें मलाला ने उम्मीद जताई है कि सीरियाई बच्चों की शिक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा दान दिया जाये ,हाॅलिक सम्मलेन होने में  अभी काफी समय है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -