झारखंड छोड़ेगा पानी, तो बंगाल में आएगी बाढ़ ! ममता बनर्जी ने सीएम सोरेन से की ये अपील

झारखंड छोड़ेगा पानी, तो बंगाल में आएगी बाढ़ ! ममता बनर्जी ने सीएम सोरेन से की ये अपील
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने झारखंड के बांधों से पानी छोड़े जाने पर चिंताओं को दूर करने के लिए रविवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। बनर्जी ने दावा किया कि झारखंड के बांधों से पानी छोड़े जाने से पश्चिम बंगाल में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है।

जवाब में, झारखंड और पश्चिम बंगाल में जलविद्युत परियोजनाओं का प्रबंधन करने वाली दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) ने संकेत दिया कि कम वर्षा के कारण जल निर्वहन में कमी आने की उम्मीद है। डीवीसी ने यह भी कहा कि फिलहाल डाउनस्ट्रीम में बाढ़ का कोई बड़ा खतरा नहीं है। बनर्जी ने एक्स पर लिखा, "मैंने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बाढ़ की बढ़ती स्थिति के बारे में बात की। मैंने तेनुघाट बांध से अचानक और बड़े पैमाने पर पानी छोड़े जाने के मुद्दे को संबोधित किया, जो वर्तमान में पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बाढ़ ला रहा है। मैंने उनसे इस स्थिति को और अधिक सावधानी से प्रबंधित करने का अनुरोध किया।"

बनर्जी ने इस बात पर जोर दिया कि वह स्थिति पर सक्रिय रूप से नज़र रख रही हैं और दक्षिण और उत्तर बंगाल दोनों में जिला अधिकारियों के साथ समन्वय कर रही हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने और आने वाले दिनों में किसी भी प्रतिकूल घटना को रोकने के लिए एहतियाती उपाय लागू करने का निर्देश दिया है। डीवीसी ने कहा कि बारिश में कमी के कारण तेनुघाट बांध से पानी का निर्वहन कम होने की उम्मीद है। रविवार की सुबह, डीवीसी ने तेनुघाट अपस्ट्रीम से भारी निर्वहन के बाद पंचेत और मैथन बांधों से 1.2 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा। शनिवार को पंचेत और मैथन से 90,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

डीवीसी मैथन के कार्यकारी निदेशक अंजनी दुबे ने बताया कि कम बारिश के कारण तेनुघाट से पानी का बहाव कम होगा, जिससे पंचेत और मैथन से पानी का बहाव कम होगा। उन्होंने नदी प्रबंधन में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा किए गए सुधारों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें पानी के बहाव की क्षमता को 70,000 क्यूसेक से बढ़ाकर 1.5 लाख क्यूसेक कर दिया गया है, जिससे उन्हें लगता है कि बाढ़ का खतरा कम हो गया है।

दुर्गापुर बैराज में लगभग 12 घंटे बाद पंचेत और मैथन से पानी आ रहा है, जिस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। पश्चिम बंगाल सरकार ने लोगों की जान बचाने के लिए कदम उठाए हैं और डीवीसी को पानी छोड़ने में अचानक वृद्धि के खिलाफ चेतावनी दी है। वर्तमान में, पूरब बर्धमान, पश्चिम बर्धमान, बीरभूम, पूरब मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, हुगली और हावड़ा सहित दक्षिणी पश्चिम बंगाल के कई जिले पानी छोड़ने से प्रभावित हैं। दामोदर घाटी जलाशय विनियमन समिति (डीवीआरआरसी), जिसमें पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिनिधि शामिल हैं, पानी छोड़ने के बारे में निर्णय लेती है। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि हालांकि फिलहाल कोई भी नदी खतरे के स्तर से ऊपर नहीं जा रही है, लेकिन दामोदर सहित कुछ नदियां खतरे के स्तर के करीब पहुंच रही हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस ने बुलाई अहम बैठक, दिग्गज नेता हुए शामिल

उन्नाव में गंगा स्नान के लिए जा रहे दो युवकों की सड़क हादसे में मौत

दिल्ली पुलिस ने जीबी रोड से 2 नाबालिगों को छुड़ाया, तस्करों को किया गिरफ्तार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -