'NEET को ख़त्म ही कर दिया जाए, राज्यों पर छोड़ें मेडिकल एग्जाम..', पीएम मोदी को सीएम ममता का पत्र
'NEET को ख़त्म ही कर दिया जाए, राज्यों पर छोड़ें मेडिकल एग्जाम..', पीएम मोदी को सीएम ममता का पत्र
Share:

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) को समाप्त करने और पूर्ववर्ती प्रणाली को बहाल करने का आग्रह किया, जिसके तहत राज्य सरकारें मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करती थीं। अपने पत्र में बनर्जी ने पेपर लीक, रिश्वतखोरी और अन्य अनियमितताओं के आरोपों का हवाला देते हुए NEET परीक्षा प्रक्रिया के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने लिखा, "NEET से जुड़े हालिया घटनाक्रमों ने उन अनगिनत छात्रों के करियर और आकांक्षाओं को खतरे में डाल दिया है, जो मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने का लक्ष्य रखते हैं।" बनर्जी ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे मुद्दे चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता और विस्तार से देश में स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता से समझौता करते हैं।

2017 से पहले, राज्य अपनी प्रवेश परीक्षाएँ आयोजित करते थे, और केंद्र सरकार भी मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए अपनी परीक्षाएँ आयोजित करती थी। बनर्जी के अनुसार, यह विकेंद्रीकृत प्रणाली सुचारू रूप से काम करती थी और क्षेत्रीय पाठ्यक्रम और शैक्षिक मानकों के साथ बेहतर ढंग से संरेखित थी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य सरकारें मेडिकल छात्रों की शिक्षा और इंटर्नशिप में काफी निवेश करती हैं, उन्होंने सुझाव दिया कि राज्यों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मेडिकल छात्रों का चयन करने की स्वायत्तता होनी चाहिए।

बनर्जी ने केंद्रीकृत एनईईटी प्रणाली में बदलाव की आलोचना करते हुए तर्क दिया कि यह भारत के संघीय ढांचे को कमजोर करता है और व्यापक भ्रष्टाचार को बढ़ावा देता है, जिससे केवल वे लोग लाभान्वित होते हैं जो भुगतान करने में सक्षम हैं, जबकि गरीब पृष्ठभूमि के मेधावी छात्र पीड़ित होते हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि वह इच्छुक छात्रों के बीच विश्वास को फिर से बनाने के लिए पिछली राज्य-संचालित परीक्षा प्रणाली को बहाल करे।

NEET-UG और UGC-NET परीक्षाओं को लेकर चल रहे विवादों के बीच, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं को लेकर एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने इन मुद्दों की जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया है, जैसा कि एक एफआईआर में बताया गया है जिसमें 5 मई, 2024 को आयोजित NEET (UG) 2024 परीक्षा के दौरान गड़बड़ी की अलग-अलग घटनाओं का उल्लेख है। एनटीए ने 14 अंतरराष्ट्रीय स्थानों सहित 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर एनईईटी (यूजी) 2024 परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। 67 उम्मीदवारों ने अभूतपूर्व रूप से 720 अंकों का पूर्ण स्कोर हासिल किया, जिससे व्यापक विरोध हुआ।

इसके जवाब में, शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के कामकाज में वृद्धि की सिफारिश करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है।

ED ने DMK के पूर्व नेता जाफर सादिक को किया गिरफ्तार, ड्रग से जुड़ी मनी लॉन्डरिंग में सामने आया था नाम

राज्यसभा में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस सांसद फूल देवी नेताम की तबियत बिगड़ी, अस्पताल में हुईं भर्ती

विक्रम मिश्री होंगे भारत के अगले विदेश सचिव, माने जाते हैं चीन मामलों के विशेषज्ञ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -