धूम फिल्म देखकर शख्स ने बनाया भोपाल म्यूजियम में चोरी का प्लान, ऐसे हुआ नाकाम

धूम फिल्म देखकर शख्स ने बनाया भोपाल म्यूजियम में चोरी का प्लान, ऐसे हुआ नाकाम
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित स्टेट म्यूजियम से लगभग 15 करोड़ रुपये मूल्य के पुरातात्विक महत्व के सिक्के एवं अन्य सामान चोरी करने वाले चोर को 25 फीट ऊंची दीवार फांदने में नाकाम होने पर गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे म्यूजियम में एक बड़ी चोरी होने से बच गई। पुलिस पूछताछ में चोर ने बताया कि उसे म्यूजियम से चोरी करने का विचार धूम फिल्म देखकर आया था। उसने कई बार अपने बेटे के साथ म्यूजियम का दौरा किया था तथा दीवार फांदने की प्रैक्टिस भी की थी।

चोर ने बताया कि वह रविवार की दोपहर टिकट लेकर म्यूजियम में प्रवेश किया तथा फिर सीढ़ियों के नीचे छिप गया। कुछ घंटों पश्चात्, म्यूजियम का ताला लग गया, तब वह बाहर निकला। बाहर कुछ होमगार्ड एवं प्राइवेट गार्ड घूम रहे थे। चोरी के पश्चात् उसने 25 फीट ऊंची दीवार कूदने का प्रयास किया, किन्तु नाकाम रहा। पुलिस को शक है कि म्यूजियम में लगे CCTV कैमरे और अलार्म बंद थे एवं दरवाजे कमजोर थे, जिससे आरोपी ने घटना को सरलता से अंजाम दिया। मंगलवार की सुबह जब म्यूजियम के कर्मचारी काम पर पहुंचे, तो उन्होंने कमरों के टूटे ताले और खाली बॉक्स देखकर तुरंत श्यामला हिल्स पुलिस थाने को खबर दी। 

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर देखा कि दो कमरों के ताले टूटे हुए थे, जिनमें सोने-चांदी के पुरातत्व आभूषण एवं सिक्के रखे थे। म्यूजियम के कर्मचारियों ने बताया कि रविवार शाम को म्यूजियम बंद किया गया था तथा सोमवार को अवकाश होने की वजह से सभी कमरों में ताला लगा दिया गया था तथा सील कर दिया गया था। पुलिस ने म्यूजियम परिसर में सभी गेट पर ताले लगवाए तथा कई टीमों ने पूरे परिसर में तलाशी अभियान चलाया। इस के चलते आरोपी घायल अवस्था में मिला, जो कि 25 फीट की दीवार फांदने में असफल रहा था। पुलिस ने जब अपराधी से उसका नाम पूछा, तो उसने अपना नाम विनोद यादव बताया और कहा कि वह बिहार के गया जिले का रहने वाला है। उसके पास से एक थैला मिला, जिसमें म्यूजियम से चोरी गए सोने-चांदी के आभूषण और सिक्के समेत अन्य सामग्री मिली, जिनकी कुल कीमत लगभग 15 करोड़ रुपये है।

चोर के पास से क्या-क्या मिला? 
पुलिस ने आरोपी के पास से बरामद सामान की सूची दी है, जिसमें सम्मिलित हैं: गुप्त काल से लेकर मुगल काल तक के 98 सोने और अन्य धातु के सिक्के, 75 चांदी के सिक्के, 38 तांबे के सिक्के, एक सोने का मेडल, 12 मिश्रित धातु के मैडल, तथा रायल गैलरी के चांदी व मिश्रित धातु के बेशकीमती आर्टिकल, जिनकी कुल कीमत लगभग 12 से 15 करोड़ रुपये आंकी गई है।

सबसे बड़ा महल, सोना जड़ी गाड़ियां..! ब्रूनेई के इन सुल्तान से मिलेंगे पीएम मोदी

केरल गोल्ड स्मगलिंग का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, SC ने केंद्र से पुछा ये सवाल

यूक्रेन पर रूस का मिसाइल अटैक, 41 की मौत, 180 से अधिक घायल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -