पीरियड के लक्षणों का प्रबंधन: मतली, ऐंठन, और अधिक से राहत के लिए टिप्स और ट्रिक्स

पीरियड के लक्षणों का प्रबंधन: मतली, ऐंठन, और अधिक से राहत के लिए टिप्स और ट्रिक्स
Share:

हर महिला का पीरियड्स का अनुभव अलग होता है। इस दौरान महिलाओं को अक्सर मतली, उल्टी, चक्कर आना और पेट में ऐंठन जैसी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं को दस्त, पेट दर्द और पेट में जलन भी हो सकती है। इस लेख में हम जानेंगे कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मतली और उल्टी क्यों होती है।

पीरियड्स के दौरान गर्भाशय सिकुड़ जाता है, जिससे पेट और आंतों में दर्द और ऐंठन होती है। इससे मतली और उल्टी हो सकती है। तनाव और चिंता भी इन लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। पीरियड्स के दौरान अपने खान-पान का ध्यान रखना ज़रूरी है और मसालेदार, तैलीय और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो लक्षणों को और खराब कर सकते हैं। इसके बजाय, हल्का और पौष्टिक भोजन चुनें। इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पीने से खोए हुए तरल पदार्थों की पूर्ति करने और लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

मतली और उल्टी को नियंत्रित करने के लिए, अदरक चूसने या पुदीने की चाय पीने की कोशिश करें। भारी व्यायाम से बचें और लेग रेज जैसे हल्के स्ट्रेच चुनें, जो पीठ दर्द को कम करने और रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। पीरियड्स के दौरान नियमित व्यायाम थकान, मूड स्विंग और स्तन कोमलता को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम खाने के विकारों को नियंत्रित करने और समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

शालिनी पांडे : इंजीनियर से अभिनेत्री तक, जुनून और दृढ़ संकल्प का सफर

मशहूर साउथ एक्ट्रेस ने दुबई के करोड़पति यूट्यूबर संग गुपचुप की सगाई, उड़े फैंस होश

एक्टर नहीं डॉक्टर बनना चाहता था ये साउथ सुपरस्टार, एक एक्सीडेंट ने बदल दी पूरी जिंदगी, जानिए कौन है

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -