गांधी जयंती के लिए मनसुख मंडाविया ने बनाया खास प्लान, कल करेंगे ये काम

गांधी जयंती के लिए मनसुख मंडाविया ने बनाया खास प्लान, कल करेंगे ये काम
Share:

पोरबंदर: केंद्रीय युवा मामले एवं खेल तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर को गुजरात के पोरबंदर में राष्ट्रव्यापी तटीय एवं समुद्र तट स्वच्छता अभियान की अगुआई करेंगे। MY Bharat द्वारा आयोजित इस पहल का उद्देश्य भारत के समुद्र तटों और तटीय क्षेत्रों से एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक कचरे को खत्म करना है, जो 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले व्यापक "स्वच्छता ही सेवा" अभियान का समापन है, जिसका विषय "स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता" है।

मनसुख मंडाविया की भागीदारी सरकार की स्थायी पर्यावरणीय प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है और स्वच्छ, एकल-उपयोग प्लास्टिक-मुक्त भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है। गांधी के जन्मस्थान के रूप में महत्वपूर्ण पोरबंदर इस महत्वपूर्ण पहल के लिए उपयुक्त स्थान है। युवा मामलों के विभाग के तहत संचालित MY Bharat ने इस वर्ष के स्वच्छता ही सेवा अभियान में सक्रिय भूमिका निभाई है, जिसमें युवाओं को स्वच्छता और पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। यह अभियान स्वच्छ भारत दिवस, 2 अक्टूबर को समाप्त होगा, जिसमें MY Bharat के युवा स्वयंसेवक बड़े पैमाने पर तटीय सफाई अभियान का नेतृत्व करेंगे।

इस अभियान का लक्ष्य भारत के 7,500 किलोमीटर लंबे तटीय क्षेत्र में 1,000 से अधिक स्थानों को लक्षित करना है, जिसमें एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के संग्रह, पृथक्करण और निपटान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस राष्ट्रव्यापी सफाई अभियान में 100,000 से अधिक MY Bharat स्वयंसेवकों के भाग लेने की उम्मीद है, जो पर्यावरणीय स्थिरता प्राप्त करने में सामूहिक कार्रवाई की शक्ति को प्रदर्शित करेगा। भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय मंत्री ने सभी तटीय जिलों के सांसदों को पत्र भेजे हैं, जिसमें उनसे स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल होने का आग्रह किया गया है।

इस वर्ष के स्वच्छता ही सेवा अभियान को पहले ही काफी सफलता मिल चुकी है, जिसमें 30 सितंबर, 2024 तक 5.6 मिलियन से अधिक MY Bharat युवा स्वयंसेवक सक्रिय रूप से देश भर में लाखों किलोग्राम कचरा हटा रहे हैं। सफाई प्रयासों में 100,000 से अधिक गांव, 15,000 से अधिक सामुदायिक केंद्र, 9,501 अमृत सरोवर और विभिन्न ऐतिहासिक और सार्वजनिक स्थान शामिल हैं।

जगदीश टाइटलर की सुनवाई पर राजी हुआ हाई कोर्ट, सिख दंगों में लगे हैं आरोप

'कांग्रेस ने हरियाणा को लूटा, आम आदमी के अधिकार छीने..', पुष्कर धामी ने की जनसभा

सद्गुरु के आश्रम में 150 पुलिसकर्मियों ने मारी रेड, जानिए क्या है मामला ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -