शादी के 40 दिन बाद शहीद हो गए पति, अब इंडियन आर्मी में सेवा देंगी पत्नी करुणा सिंह

शादी के 40 दिन बाद शहीद हो गए पति, अब इंडियन आर्मी में सेवा देंगी पत्नी करुणा सिंह
Share:

इंदौर: शादी के 40 दिन बाद शहीद हुए लेफ्निेंट की पत्नी करुणा सिंह अब इंडियन आर्मी में कर्नल बनने जा रही हैं. इसके लिए उनका प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है. वह 7 जनवरी 2021 को 11 महीने के सैन्य प्रशिक्षण के लिए चेन्नई ओटीए में शामिल होंगी. करुणा रतलाम की निवासी हैं. M.Tech की डिग्री पूरी करने के बाद वह आगरा कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में काम कर रही थी. उनके पति लेफ्टिनेंट धर्मेंद्र सिंह युद्धपोत विक्रमादित्य में हुए हादसे में वीरगति को प्राप्त हो गए थे. 

शहीद धर्मेंद्र सिंह की मां टीना कुंवर चौहान रतलाम में ही रहती हैं, बहू करुणा के इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने की खबर मिलने के बाद टीना कुंवर की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उनका कहना है कि बेटे के बाद अब बहू राष्ट्र की सेवा में जा रही है उन्हें गर्व और खुशी है कि अब उनके दो बेटे इंडियन आर्मी में अफसर हैं. करुणा ने बताया कि विवाह के 40 दिन बाद पति के शहीद होने की खबर ने पूरी तरह हिलाकर रख दिया था. एक वक़्त तो ऐसा लगा मानों सबकुछ खत्म हो गया है. जिस समय यह घटना हुई, उस समय मैं अपने ससुराल रतलाम में थी. किन्तु सास टीना कुंवर चौहान और मां कृष्णा सिंह के शब्दों ने मेरी भावना को फिर से जगा दिया और मैं तैयारियों में लग गई.

करुणा ने बताया कि ग्रुप कैप्टन इरफान खान ने मुझे फ़ौज में शामिल होने के लिए सबसे पहले प्रेरित किया. वह रतलाम में जिला सैनिक कल्याण संगठन के चीफ हैं. उनसे प्रेरित होकर इंदौर में करीबी पारिवारिक मित्र सेवानिवृत्त कर्नल निखिल दीवान के पास गई, जिनके मार्गदर्शन में SSB इंटरव्यू के लिए तैयारी शुरू की.  करुणा चौहान ने बताया कि सशस्त्र बलों में प्रावधान है कि वीर नारी (शहीदों की विधवा) को लिखित परीक्षा नहीं देना पड़ती. उन्हें सीधे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. मैंने दिसंबर 2019 में भारतीय सेना के लिए आवेदन किया था. किन्तु उस समय सफालत नहीं मिली. इसके बाद दोबारा प्रयास किया, जिसमें उनका चयन हो गया. 

सेंसेक्स निफ्टी में बढ़त, विप्रो टॉप गेनर

इस मंदिर में न तो मिठाई और नहीं फूल बल्कि चढ़ाई जाती है ये चीज

एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की तैयारी में जुटे टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -