असम सिविल सेवा उत्तीर्ण करने पहली महिला मावलांग का निधन

असम सिविल सेवा उत्तीर्ण करने पहली महिला मावलांग का निधन
Share:

असम सिविल सेवा में अर्हता प्राप्त करने वाली पहली आदिवासी खासी महिला उपायुक्त मार्गरेट रोज मावलांग का बुधवार को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मेघालय में एक प्रसिद्ध महिला नौकरशाह और महिला नेताओं में से एक, मावलोंग ने शिलॉन्ग के लितुमखराह में अपने आवास पर अंतिम सांस ली। 

1967 में, वह असम सिविल सेवा परीक्षा में दिखाई दी और मेरिट के क्रम में दूसरे स्थान पर रही और आदिवासी उम्मीदवारों के बीच शीर्ष स्थान पर रही। क्वालीफाई करने के बाद, मावलांग 1968 से 1972 तक वह खासी जयंतिया हिल्स जिले में अतिरिक्त सहायक आयुक्त थे। उसने राज्य में विभिन्न पदों पर कार्य किया था और उत्तर पूर्वी हिल्स विश्वविद्यालय के कुलसचिव भी थे। वह 1996 में खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। 

वही मावलांग एक बहुआयामी महिला थीं और खासी स्टूडेंट्स एसोसिएशन, खासी जयंतिया वेलफेयर एसोसिएशन, सेंग लॉन्गमेकी (महिला संगठन) लेतुम्खरा और राज्य में विभिन्न संगठनों की सदस्य थीं। बांग्लादेश को मुक्त करने के लिए युद्ध के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में शरणार्थी शिविरों के प्रशासन के लिए उनके योगदान के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा उन्हें "फ्रेंड्स ऑफ़ लिबरेशन वॉर हेरोइज़" से सम्मानित किया गया था।

मिजोरम में कोरोना के 15 संक्रमित मामले आए सामने, रिकवरी दर में भी हुआ सुधार

दिल्ली एयरपोर्ट से 'गायब' हुए ब्रिटेन से आए 5 कोरोना संक्रमित यात्री

बीटीसी प्रमुख ने क्षेत्रीय ताकतों के एकीकरण के लिए खारिज की हागराम मोहिलरी की याचिका

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -